Header Ads Widget

सीएसी बीएसी की काउंसलिंग 5 अक्टूबर को होगी। सीएसी के दायित्व पात्रता, पात्र शिक्षकों की सूची देखें।

   

सीएसी बीएसी की काउंसलिंग 5 अक्टूबर को होगी। सीएसी के दायित्व पात्रता, पात्र शिक्षकों की सूची देखें।

 

स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत जन शिक्षक और बीएससी के रिक्त पदों पर काउंसलिंग का आदेश जारी

  
शिक्षा विभाग के अंतर्गत जन शिक्षक और बीएसी के रिक्त पदों पर काउंसलिंग होने जा रही है इसके संदर्भ में जिला परियोजना समन्वय गुना द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

 

 
जारी किए गए आदेश के अनुसार 5 अक्टूबर को सीएसी बीएससी के रिक्त पदों पर काउंसलिंग होगी और यदि किसी वजह से यह काउंसलिंग 5 अक्टूबर को संपन्न नहीं हो पाती है तो फिर 6 अक्टूबर को काउंसलिंग आयोजित कराई जाएगी।
जिला परियोजना समन्वयक द्वारा आदेश के साथ-साथ पात्र शिक्षकों की सूची भी जारी कर दी गई है।

 

जन शिक्षक क्या होते हैं।
शिक्षा विभाग में शिक्षा व्यवस्था को जिला स्तर विकासखंड स्तर और इसके बाद संकुल स्तर के बाद जन शिक्षा केंद्र स्तर पर बांटा गया है।
एक ब्लॉक में स्कूल के मान से जन शिक्षा केंद्र स्थापित होते हैं एक जन शिक्षा केंद्र में लगभग 30 से 45 स्कूल सम्मिलित होते हैं हर जन शिक्षा केंद्र में दो जन शिक्षक एक विज्ञान समुह का और एक कला समूह का  होता है । जन शिक्षा केंद्र प्रभारियों की भूमिका में हाई स्कूल हायर सेकेंडरी के प्राचार्या होते हैं।

 

जन शिक्षक के दायित्व
हर जन शिक्षा केंद्र पर दो जन शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किए जाते हैं जिन पर 30 से 45 स्कूलों का संपूर्ण दायित्व होता है जिसमें शासन द्वारा शिक्षा विभाग में छात्र हित में चलाई जा रही योजनाओं का क्रियान्वयन करना स्कूलों को विधिवत संचालित करवाना स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था को देखना। अकादमिक  सहयोग करना शामिल होता है।

 

जनशिक्षक हेतु पात्रता
जन शिक्षक हेतु पात्रता में माध्यमिक शाला के माध्यमिक शिक्षक एवं उच्च श्रेणी शिक्षक पात्र होते हैं जिनकी आयु 52 वर्ष से अधिक ना हो वह सीएसी बीएसी बनने के लिए पात्र होते हैं।

 

सीएसी की प्रतिनियुक्ति
सीएसी बीएसी की प्रतिनियुक्ति काउंसलिंग के दौरान वरिष्ठता क्रम में प्रदान की जाती है । प्रथम प्रतिनियुक्ति 2 वर्ष के लिए निर्धारित होती है अच्छा कार्य करने पर यह प्रतिनियुक्ति दो वर्ष और बड़ा दी जाती है अर्थात 4 वर्ष प्रतिनिधि पर सीएसी बीएसी रह सकते हैं।

 

पात्र माध्यमिक शिक्षकों की सूची

सीएसी बीएसी की काउंसलिंग के पात्र शिक्षकों की सूची

पत्र उच्च श्रेणी शिक्षकों की सूची 

सीएसी बीएसी की काउंसलिंग हेतु पत्र उच्च श्रेणी शिक्षकों की सूची

  
यदि हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें अपने विचार कमेंट्स बॉक्स में लिखें और अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ