Header Ads Widget

कर्मचारियों को 53% महंगाई भत्ता व 3 महीने का एरियर सहित भुगतान बड़ी खबर।

 

कर्मचारियों को 53% महंगाई भत्ता व 3 महीने का एरियर सहित भुगतान बड़ी खबर।


 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन ने कर्मचारियों का पेंशनरों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने के दिए संकेत।

  
डीए सितंबर में बढ़ सकता है?
केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जुलाई में बढना था परंतु अभी तक नहीं वढ़ पाया है और जिसके कारण ऐसी खबरें सामने आई है कि सितंबर में इसकी घोषणा जल्दी की जा सकती है यदि इसकी घोषणा सितंबर में होगी तो कर्मचारियों को डीए के साथ-साथ 3 महीने का एरियर भी मिलेगा । जिसमें जुलाई अगस्त और सितंबर  तीन माह का एरियर का भुगतान भी किया जाएगा।

  
डीए में 3% की बढ़ोत्तरी का अनुमान?
केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 50% महंगाई भत्ता मिल रहा है और एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों की माने तो कर्मचारियों को 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है।
यदि यह सब कुछ खबरें सही रही तो कर्मचारियों का डीए 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा।

  
डीए मूल वेतन में मर्ज?
मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर ऐसा खबरें सामने आई है कि डीए 50% मूल वेतन में मर्ज नहीं होगा बल्कि दिए इससे आगे बढ़कर 53% होगा।
केंद्रीय कर्मचारियों का डीए को लेकर कभी कोई परेशानी नहीं होती है सरकार केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनर का हर समय ध्यान रखती है और तय समय पर निर्धारित दिनांक से ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाया जाता है।

  
साल में दो बार डीए - जनवरी & जुलाई
आप सभी को मालूम है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाए जाने का प्रावधान है पहले महंगाई भत्ता जनवरी में बढ़ाया जाता है और उसके बाद दूसरा महंगाई भत्ता जुलाई में बढ़ता है यह तभी बढ़ाया जाता है जब AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जो डाटा सामने आता है उसी के अनुमान से महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है।

  
अभी आधिकारिक बयान नहीं
अभी ऐसी कोई आधिकारिक खबर सामने नहीं आई है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ेगा कब से बढ़ेगा यह केवल मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर खबरे सामने आई है।
तो अभी केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार करना पड़ेगा परंतु सरकार जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा आने वाले समय में करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ