Header Ads Widget

शासकीय स्कूलों अतिथि शिक्षकों के भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी।

   

शासकीय स्कूलों अतिथि शिक्षकों के भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी।

 
खबर की मुख्य अंश
1. अतिथि शिक्षकों की भर्ती तीन चरणों में होगी।

 
2. गत वर्ष जो अतिथी शिक्षक कार्यरत नहीं थे उन्हें भी आवेदन करने का मौका मिलेगा।


3. 30% से कम रिजल्ट वाली शालाओं की अतिथि शिक्षक आवेदन नहीं कर पाएंगे।

 

विस्तार
अतिथि शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर वीसी में शिक्षण संचालनालय ने निर्देश जारी किए हैं। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी।
मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में अतिथि शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया वर्तमान में आईएफएमएस पोर्टल पर प्रचलन में है।

  
अतिथि शिक्षक भर्ती में गत वर्ष जिन्होंने जिस विद्यालय में पढ़ाया है उन्हें तो अतिथि शिक्षक के पद पर आवेदन करने का विकल्प मौजूद है परंतु जिन्होंने किन्हीं कारणों से गत वर्ष नहीं पढ़ाया और वह अतिथि शिक्षक आवेदन करने की इच्छुक हैं तो वह आवेदन नहीं कर पा रहे हैं उन्हें परेशानी आ रही है, उन्हें भी आवेदन करने का मोका मिलेगा।

 
अतिथि शिक्षक भर्ती की संपूर्ण प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होने जा रही है

 

1. पहले चरण में ऐसे अतिथि शिक्षक आवेदन कर पाएंगे जो गत वर्ष जिस विद्यालय में अध्यापन कार्य कर रहे थे वह आईएफएमएस पोर्टल पर जाकर अपने लॉगिन आईडी के जरिए अपनी जोइनिंग दे देंगे।

  
2. दूसरे चरण में ऐसे अतिथि शिक्षक आवेदन कर पाएंगे जो गत वर्ष किसी भी विद्यालय में अतिथि शिक्षक नहीं थे वह आवेदन आईएफएमएस पोर्टल पर जाकर कर पाएंगे यह कार्यवाही 17 अगस्त के बाद शुरू होगी।

 

3. तीसरे चरण में जिन्हें स्कूलों में पीटीआई लैब लाइब्रेरियन आदि पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अगस्त के अंतिम सप्ताह में पूरी होगी।

 

और अंत में ऐसे स्कूलों में अतिथि शिक्षक रखने की प्रक्रिया शुरू होगी जहां पर उच्च पद प्रभार को लेकर पद रिक्त हुए हैं कहां पर रिक्त खाली रह गए हैं उन सभी पदों पर अंत में अतिथि शिक्षक रखने की कार्रवाई शुरू होगी।

  
जिन स्कूलों में गत वर्ष अतिथि शिक्षक रखे हुए थे और उनकी शालाओं का परीक्षा परिणाम यदि 30% से कम रहा था तो ऐसे अतिथि शिक्षक आवेदन नहीं कर पाएंगे अर्थात उन्हें अतिथि शिक्षक बनने का मौका नहीं मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ