Header Ads Widget

असाक्षरो को साक्षर करने हेतु अशासकीय विद्यालय एक गांव गोद लेंगे के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न।

   

असाक्षरो को साक्षर करने हेतु अशासकीय विद्यालय एक गांव गोद लेंगे के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न।


 
खबर के मुख्य अंश
1. उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम  का एक दिवसीय प्रशिक्षण
2. शासकीय विद्यालय एक गांव गोद लेंगे।
3. असाक्षरों को साक्षर करने का अभियान

 

विस्तार
गुना (बमोरी) - उल्लास नवभारत साक्षरता अभियान  के अन्तर्गत अशासकीय विद्यालय के संचालकों की विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण  HSS झागर में संपन्न।

  
उल्हास नवभारत साक्षरता अभियान के अंतर्गत पूरे देश में असक्षरों को साक्षर करने का अभियान चलाया जा रहा है।
इसी कड़ी में गुना जिले के विकासखंड बमोरी में हस्ताक्षरों को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है इसी संदर्भ में एहसास की विद्यालय की संचालकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण रखा गया जिसमें ।

 

 अशासकीय विद्यालय को एक गांव गोद लेने के निर्देश राज्य शासन से निर्देश हुए हैं।  इसके संबंध में जनशिक्षक संजू रघुवंशी HSS मुरादपुर द्वारा बताया जाया की अशासकीय विद्यालय के संचालकों को एक-एक बसाहट गांव गोद लेने के निर्देश दिए जिसमें बसाहट में मौजूद असाक्षर का सर्वे ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा।

 

 साथी साथ सर्वे में चिह्नित किए गए असाक्षर को साक्षर करने का काम अशासकीय विद्यालय शासकीय विद्यालय के द्वारा चुने गए अक्षर साथी की मदद से किया जाएगा।
चिन्हित किए गए असाक्षर का आने वाले कुछ समय पश्चात मूल्यांकन किया जाएगा और उन्हें साक्षर किया जाएगा।

 
प्रशिक्षण के दौरान बीआरसी बमोरी कोक सिंह पोरसिया द्वारा अशासकीय विद्यालयों को उक्त कार्य में रुचि लेकर शासकीय विद्यालय से समन्वय स्थापित कर असक्षरों को चिन्हित करने का कार्य गंभीरता पूर्वक करने हेतु निर्देशित किया।

  
विकासखंड बमोरी के सहसमन्वयक साक्षरता प्रदुमन शर्मा द्वारा बताया गया कि हस्ताक्षरों को चिन्हित कर NILP APP पर डाटा दर्ज करेंगे। संकुल सहसमन्वयक परवाह प्रमोद भार्गव एवं  दामोदर धाकड द्वारा ऑनलाइन डाटा दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया प्रशिक्षण के दौरान बताई गई।

  
इस एकदिवसीय प्रशिक्षण में अशासकीय विद्यालयों के संचालक, विकासखंड बमोरी के बीआरसी , उल्लास साक्षरता अभियान के विकासखंड बमोरी के सहसमन्वयक, संकुल सहसमन्वयक एवं जन शिक्षक शामिल हुए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ