Header Ads Widget

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की कैबिनेट बैठक 17 जनवरी के फैसले देखे MP CABINET METTING DECISION

   

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की कैबिनेट बैठक 17 जनवरी के फैसले देखे MP CABINET METTING DECISION



 
मध्य प्रदेश का मौलिक डॉक्टर मोहन यादव की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक 17 जनवरी को संपन्न हुई इस कैबिनेट बैठक की जानकारी उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला द्वारा मीडिया को दी गई।

 

आज की कैबिनेट में बैठक के फैसला देखें
बालक बालिकाओं के लिए अलग अलग छात्रावास तीन वर्षों में बनाए जाएंगे । जिसके लिए भारत सरकार से 60% अनुदान प्राप्त हो गया है शेष 40% अनुदान की आज की कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिली है इस योजना पर कुल 384.6 करोड रुपए खर्ज होगा।


 

मल्टीपरपज सेंटर बहुउद्देशीय केंद्र बनाए जाएंगे।
पिछड़ी जनजाति क्षेत्र में 978 मार्ग और पुल बनेंगे।

विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए 11 बहुउद्देशीय केंद्र बनेंगे इसके लिए प्रत्येक केंद्र पर 75 करोड रुपए खर्च होंगे। इन सभी बहुउद्देशीय केंद्र को बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा राशि प्रदान की जाएगी।

 
प्रत्येक बहुउद्देशीय केंद्र के लिए 2200 वर्ग फिट जिसमें 1605 बर्ग फिट पर भवन निर्माण किया जाएगा भूमि की उपलब्धता जिला कलेक्टर महोदय सुनिश्चित करेंगे।

 

विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा अभी तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 250 जनसंख्या वालों को ही पक्की रोड से जुड़े जाने का नियम था परंतु अब प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत ऐसे पिछड़ी जनजाति बाहुल्य क्षेत्र जहां 100 संख्या है तभी वहां उसे पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा । इसके तहत  2403 किलोमीटर सड़के बनेंगे।

 

कैबिनेट बैठक में चिकित्सा शिक्षा के नियमों में भी संशोधन हुआ है जिसके तहत अब 5 चिकित्सा कालेज में भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। चिकित्सा कॉलेजों में पदोन्नति के स्थान पर सीधी भर्ती के माध्यम से भर्तियां की जाएगी। यह सभी पांच चिकित्सा महाविद्यालय इसी सत्र से खोले जाने की योजना है।
विद्युत वितरण योजना में संशोधन को मंजूरी।

 

आगर मालवा में एक नए विधि महाविद्यालय खुलने की मंजूरी मंत्रिमंडल ने दी। इस हेतु 30 पदो की स्वकृति मंत्रिमंडल ने दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ