Header Ads Widget

घर में लगा वाई-फाई कनेक्शन खतरनाक कैंसर गंभीर बीमारी का न्योता / वाई-फाई रेडिएशन से कैसे बचे

   

घर में लगा वाई-फाई कनेक्शन खतरनाक कैंसर गंभीर बीमारी का न्योता / वाई-फाई रेडिएशन से कैसे बचे

 
शायद ही ऐसा कोई घर हो या ऐसा कोई घर का सदस्य जिसके पास मोबाइल ना हो और मोबाइल है तो स्वभाव के इंटरनेट तो रहेगा। कोरोना के समय वर्क फ्रॉम होम के चलते जहां पर वाई-फाई कनेक्शन नहीं थे अब वहां पर भी वाईफाई कनेक्शन लगता लिए गए थे तब से लेकर अभी तक घरों में वाई-फाई कनेक्शन लगे हुए हैं।

 
घरों में वाई-फाई कनेक्शन लगने से दिन रात इंटरनेट चालू रहता है इससे परिवार के सदस्यों पर उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता दिखाई दे रहा है सबसे ज्यादा असर परिवार के सबसे छोटे बच्चे और बुजुर्ग लोगों पर पड़ता है ।
वाईफाई कनेक्शन जिनके घरों में है वहां पर वाई-फाई राउटर से जो रेडिएशन निकलता है उस बच्चे और बुजुर्ग को खतरा बना रहता है।

 
जिन घरों में वाई-फाई कनेक्शन है उन्हें कई सावधानियां रखने की आवश्यकता है उन्हें वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल सीमित समय के लिए करना चाहिए जब इसका इस्तेमाल या उपयोग नहीं किया जा रहा है तो वाईफाई कनेक्शन को बंद कर देना चाहिए जिससे कि अनावश्यक अनचाही बीमारियों से हम बच सके।

 
वाई-फाई राउटर से हालांकि जो रेडिएशन निकलता है वह कम मात्रा में होता है जिसका प्रभाव कम होता है परंतु यदि यह सप्ताह के 7 दिन महीने के 30 दिन और साल के 365 दिन बच्चों बूढ़ों पर इसका रेडिएशन पड़ेगा तो कई बीमारियां का न्योता हम दे सकते हैं।

 

वाई-फाई कनेक्शन लेने से परिवार के सदस्य सोचते हैं कि हम महीने का पैसा तो दे ही रहे हैं क्यों न इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल किया जाए और इसी बात को लेकर दिनभर रात भर इंटरनेट चालू रहता है और वाई-फाई राउटर से निकलने वाली इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन से सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों और बुजुर्गों को होता है।

 
रात को ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करने से स्लीपिंग डिसऑर्डर जैसी समस्या से ग्रसित हो सकते हैं क्योंकि रात को मोबाइल का स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है इसलिए आवश्यक ना हो या कम या सीमित मात्रा में ही वाई-फाई राउटर का इस्तेमाल करना चाहिए अर्थात रात को उसे बंद रखना चाहिए।
राउटर से निकलने वाला इलेक्‍ट्रो मैग्‍नेटिक रेडिएशन कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां भी तोहफे में दे सकता है।

 

वाई-फाई रेडिएशन के ऐसे बचे
1. वाई-फाई राउटर को बेडरूम से दूर रखें।
2.  गर्भवती महिलाएं मोबाइल को पेट से दूर रखें।
3. फोन पर लंबी बातचीत की वजह टेस्ट मैसेज का उपयोग करें।

 
4. मोबाइल को जेब में ना रखें यदि रखना आवश्यक हो तो इसकी टाइमिंग कम करें।
5. घर में लैंडलाइन का उपयोग कर सकते हो तो यह सबसे ज्यादा बेहतर है।
6.और सबसे महत्वपूर्ण बात रात में सभी तरह के इंटरनेट कनेक्शन वाई-फाई मोबाइल में इंटरनेट सभी का स्विच ऑफ या बंद करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ