Header Ads Widget

कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन को लेकर अभी अभी आई बड़ी बुरी खबर

   

कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन को लेकर अभी अभी  आई बड़ी बुरी खबर

 
मध्य प्रदेश सहित  पूरे देश में पुरानी पेंशन की आवाज NMOPS के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु सहित कई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष लगातार राज्य सरकार और केंद्र सरकार से कर्मचारियों के हित में पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं ऐसे में पुरानी पेंशन को लेकर एक बुरी खबर सामने आई है जो कर्मचारी को एक बिजली के झटके जैसा प्रतीत होता।

 
भारतीय रिजर्व बैंक ने एक एडवाइजरी जारी की है उसे एडवाइजरी में यह कहा गया है कि यदि कोई राज्य सरकार पुरानी पेंशन बहाल करती है तो यह उसे राज्य के लिए एक बड़ा वित्तीय संकट साबित होगा वह पुरानी पेंशन देने पर राज्य काफी पीछे चल जाएगा। राज्य सरकारों का पुरानी पेंशन को लेकर फैसला लेना उसे राज्य के लिए एक बड़ा खतरा साबित होगा।

 
अभी कुछ हाल ही में कई राज्य सरकारों द्वारा पुरानी पेंशन बहाल र कर दी गई है जिसमें राजस्थान छत्तीसगढ़ झारखंड  पंजाब हिमाचल प्रदेश शामिल है।
भारतीय रिजर्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी एवं वित्तीय मामलों के जानकार  विशेषज्ञ जिसमें  रचित सोलंकी, सोमनाथ शर्मा, आरके सिन्हा, एस आर बेहरा और अत्री मुखर्जी ने एक एनालिसिस किया है। 

 

विशेषज्ञ द्वारा जो एनालिसिस किया है उसके अनुसार यदि सरकार  एनपीएस के स्थान पर पुरानी पेंशन बहाल करती हैं तो उन पर लगभग 4.5 गुना वित्तीय बोझ बढ़ जाएगा।

 
अभी कुछ समय पहले कई राज्य सरकारों ने एनपीएस के स्थान पर पुरानी पेंशन बहाल कर दी है ऐसे में अब कर्मचारी देश में पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग लगातार उठा रहे हैं। ऐसे में सरकारों को पुरानी पेंशन बाहर नहीं करना चाहिए

 

 आरबीआई ने कहा है यदि पुरानी पेंशन बहाल की जाती है तो इससे राज्य के विकास पर अन्य कई कामों पर विपरीत असर पड़ेगा आने वाला समय उन राज्य सरकारों के लिए एक बड़ा वित्तीय संकट देखने को मिलेगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ