Header Ads Widget

मोदी सरकार पुरानी पेंशन बहाल नहीं करेगी केंद्र "सरकार की दो टूक"

   

मोदी सरकार पुरानी पेंशन बहाल नहीं करेगी केंद्र "सरकार की दो टूक"

 
केंद्र के मोदी सरकार शासकीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल करने के संबंध में सोशल मीडिया समाचार पत्रों के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है कि केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना की दिशा में कोई कार्य नहीं करेगी अर्थात पुरानी पेंशन बहाल नहीं करेगी कर्मचारियों के आगे सरकार नहीं रुकेगी।

 
हम आपको बता दें कि नई पेंशन योजना को 2004 में शुरू किया गया था जब केंद्र में श्री अटल बिहारी वाजपेई की सरकार थी तब से लेकर अभी तक नई पेंशन योजना लागू है जिन्हें एनपीएस कहा जाता है।

 
केंद्रीय नौकरी करने वाले पेंशन भोगियों को 2021-22 में ₹2.54 लाख करोड़ से अधिक पेंशन भोगियों पर खर्च हुआ है। वर्ष 2022- 23 में बढ़कर 3 लाख करोड़ से ऊपर हो गया है।
कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को लेकर कई राज्य सरकारों द्वारा पुरानी पेंशन बहाल कर दी गई है जिसमें कांग्रेस समर्थक राज्य जिसमें राजस्थान छत्तीसगढ़ आदि शामिल है।

 
मिडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार यह राज्य सरकारे को वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए केंद्र सरकार किसी भी कीमत पर पुरानी पेंशन बहाल नहीं करेगी।

 
केंद्र सरकार से जब भी पुरानी पेंशन बहाल को लेकर लोकसभा या राज्यसभा में सवाल उठा उन्होंने स्पष्ट कर दिया है इस सरकार पुरानी पेंशन बहाली की दिशा में कोई कार्य नहीं कर रही है ना ही कोई ऐसा प्रस्ताव विचाराधीन है।

 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुरानी पेंशन बहाल करने के बजाय एनपीएस में सुधार को लेकर एक कमेटी गठित करने की बात कही थी परंतु यह कमेटी की रिपोर्ट कब आएगी इससे एनपीएस में कितना सुधार होगा इन बातों का भी खुलासा नहीं हो पाया है।

 
सभी के मन में सवाल यह उठ रहा है क्या लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्र सरकार पुरानी पेंशन बहाल करेगी हां या नहीं अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ