Header Ads Widget

राजस्व रिकॉर्ड में छेड़छाड़ करने वाला एक पटवारी नौकरी से बर्खास्त , दूसरे पटवारी की 2 वेतनवृद्धि रोकी

   

राजस्व रिकॉर्ड में छेड़छाड़ करने वाला एक पटवारी  नौकरी से बर्खास्त , दूसरे पटवारी की 2 वेतनवृद्धि रोकी

 

अशोकनगर - राजस्व विभाग में पटवारियों के पास जमीनों का पूरा लेखा-जोखा होता है कि सर्वे नंबर पर कितनी जमीन आवंटित है यह पूरी प्रक्रिया पटवारी के संज्ञान में होती है ऐसे में जमीन के संदर्भ में राजस्व रिकॉर्ड में छेड़छाड़ कर निजी लोगों को लाभ दिलाने के उद्देश्य जमीन का रकबा बढ़ा दिया ऐसे दो पटवारियों के नाम सामने आए हैं ।जिसमें एक पटवारी को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है जबकि दूसरे पटवारी की वेतन वृद्धि रोकी गई है।

 
एक पटवारी की सेवा समाप्त दूसरे की दो वेतनवृद्धि रोकी
मामला सामने आने के बाद राजस्व विभाग में खलबली मच गई है। कस्बा पटवारी रहे हरिओम शर्मा  की सेवा समाप्ति का आदेश जारी कर दिया गया है वहीं दूसरे पटवारी दिनेश की दो वेतन वृद्धि रोकने का आदेश जारी हो गया है।

 
पटवारी द्वारा राजस्व रिकॉर्ड में छेड़छाड़ कर सर्वे नंबर 678 की 0.251 हेक्टेयर जमीन का रकबा अपने मनमर्जी तरीके से बढ़ाकर 0.341 हेक्टेयर कर दिया गया इस पूरे मामले पर प्रशासनिक स्तर पर एक बड़ी कार्रवाई सामने आई है।

 

पटवारी मनमर्जी से 0.90 हेक्टेयर रखवा बढ़ाया
मामले सामने आने के बाद इसकी जांच की गई जांच में वर्ष 2006-07 से लेकर 2010 -11 तक के बीच के रिकॉर्ड खंगाले गए जिसमें 0.90 हेक्टेयर रकवा गलत तरीके से बढ़ाना साबित हुआ है और इसी दौरान 2 पटवारी श्री हरिओम शर्मा और दिनेश रघुवंशी यहां पदस्थ थे।

 

 इस पूरे मामले में 11 गड़बड़ी सामने आई है जांच के दौरान सभी 11 गड़बड़ियों में पटवारी हरिओम शर्मा दोषी पाए गए हैं जबकि दूसरे पटवारी दिनेश रघुवंशी पर 2 आरोप सिद्ध हुए हैं इस पर एसडीएम अशोकनगर  राहुल गुप्ता द्वारा पटवारी हरिओम शर्मा को शासकीय सेवा से पृथक कर दिया है जबकि दुसरे पटवारी की 2 वेतनवृद्धि रोकने का आदेश जारी किया।

 

राहुल गुप्ता SDM अशोकनगर
इस पूरे मामले में मनमर्जी से जमीन का रकबा बढ़ाने मामले की जांच कराई गई दोनों पटवारियों से जवाब लिए गए। जांच अधिकारी ने दोनों पटवारियों पर जो 11 आरोप लगाए थे वह आरोप शब्द हुए हैं जिसके कारण यह कार्रवाई होली है।
,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ