Header Ads Widget

छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए $40000 की छात्रवृत्ति आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 जून 2023

   

छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए $40000 की छात्रवृत्ति आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 जून 2023

 

योजना क्या है
इस छात्रवृत्ति योजना में सामान्य अनारक्षित वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थी को इसका लाभ मिलेगा इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए लगने वाली फीस सरकार द्वारा वहन की जाती है। छात्रवृत्ति के लिए मेरिट के आधार पर चयन किया जाता है और सरकार ने इसके लिए 20 विद्यार्थियों का चयन का लक्ष्य रखा है।

 
पात्रता की शर्ते
इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर्ता की समस्त स्त्रोत से वार्षिक आय 800000 से अधिक नहीं होना चाहिए और वह आयकर दाता ना हो। स्नातकोत्तर स्तर के विषय में प्रवेश के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 25 वर्ष तथा पीएचडी जैसे शोध जैसी उपाधि के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

 

स्नातकोत्तर हेतु  योग्यता
इस योजना के अंतर्गत कौन से विद्यार्थी पात्रों स्नातकोत्तर उपाधि के लिए आवेदक मध्य प्रदेश के किसी भी महाविद्यालय विश्वविद्यालय से उसने परीक्षा उत्तीर्ण की हो और विदेश में जिस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने जा रहा हूं उसकी योग्यता रखता हो।

 

पीएचडी सहित अन्य शोध कार्य में प्रवेश हेतु योग्यता
दूसरा पीएचडी जैसे शोध कार्यो के लिए स्नातकोत्तर में 60% अंक होना अनिवार्य है साथ ही साथ मध्य प्रदेश से किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय महाविद्यालय में 2 वर्ष के अध्ययन का अनुभव या एम फिल उपाधि होना जरूरी है।

 

छात्रवृत्ति $40000 मिलेगी
छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थी को वास्तविक व या अधिकतम 38000 अमेरिकी डॉलर के लिए जाता है इसके साथ अमेरिकी डॉलर किताबें आवश्यक सामग्री सुधार प्रिंटिंग माइंड ने अधिकारियों के लिए इस प्रकार कुल $40000 छात्रवृत्ति के अंतर्गत छात्रों को दिए जाते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ