Header Ads Widget

मप्र के पेंशनरों को 33% महंगाई भत्ता जबकि कर्मचारियों को 38%के बाद 42% महंगाई भत्ता । पेंशनर क्या बुढ़ापे में आंदोलन करें

   

मप्र के पेंशनरों को 33% महंगाई भत्ता जबकि कर्मचारियों को 38%के बाद 42% महंगाई भत्ता । पेंशनर क्या बुढ़ापे में आंदोलन करें

 

मध्यप्रदेश के 7.50 लाख शासकीय कर्मचारियों को वर्तमान में 38% महंगाई भत्ता मिल रहा है जो की 1 जनवरी 2023 से 42% महंगाई भत्ता होने जा रहा है ऐसे में पेंशनरों को महंगाई राहत का क्या होगा क्या उनका भी नियमित कर्मचारियों के साथ-साथ 4% महंगाई राहत बढ़ेगी।
मध्य प्रदेश के पेंशनरों को वर्तमान में 38 की जगह 33% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है जो कि नियमित कर्मचारियों से 5% कम है।

 
1 जनवरी से नियमित कर्मचारियों का डीए 4% बढ़ने जा रहा है ऐसे में पेंशनर और नियमित कर्मचारियों के बीच 9% महंगाई राहत का अंतर हो जाएगा।
मध्य प्रदेश में 4% महंगाई भत्ते का आदेश जारी होगा तो पेंशनरों का आखिर क्या होगा साथियों बता दें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच धारा 49 का मामला पेंशनरों के लिए फंसा हुआ है।


यदि मध्य प्रदेश सरकार पेंशनरों को महंगाई राहत बड़ा भी देती है तो छत्तीसगढ़ की परमिशन के बिना पेंशन को महंगाई राहत मिलना मुश्किल है यही कारण है कि मध्य प्रदेश के पेंशनर नियमित कर्मचारियों के साथ-साथ महंगाई भत्ता महंगाई राहत का लाभ नहीं मिल पाता है।

 

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर मध्य प्रदेश के पेंशन धारियों के लिए महंगाई राहत बढ़ाने के संदर्भ में मध्य प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को पत्र लिखा था परंतु छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति नहीं आने से पेंशनरों का 5% महंगाई राहत नहीं बढ़ पाई है।

 

 ऐसे में मध्यप्रदेश के नियमित कर्मचारियों का 4% महंगाई भत्ता और बढ़ने जा रहा है और यदि छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति नहीं बनती है तो पेंशनर 5% महंगाई राहत से बढ़कर 9% महंगाई राहत से पिछड़ जायेंगे।

 
कुल मिलाकर बात करें तो पेंशनरो का महंगाई राहत खतरे में दिखाई दे रहा है । कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तो बढ़ेगा परंतु पेंशनर को महंगाई राहत बढ़ेगी यह उम्मीद कम ही नजर आ रही है।

 
हालाकी छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा चुनाव होना है ऐसे में वहां भी कर्मचारी पेंशनरो का डीए डीआर बढ़ना है तो जैसे ही छत्तीसगढ़ में डीए डीआर का ऐलान होगा संभवत मध्य प्रदेश के पेंशनरों को अभी उसका लाभ मिलेगा।
मध्य प्रदेश के पेंशनरों को ही महंगाई राहत की यह समस्या जब तक  परेशान करेगी जब तक की धारा 49 को समाप्त नहीं करते अर्थात धारा 49 को खत्म कर दिया जाए तो पेंशनरों का महंगाई राहत नियमित कर्मचारियों की भांति बढ़ता रहेगा।
{पूरी लेख का सार धारा 49 कब समाप्त होगी}

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ