Header Ads Widget

स्कूल चले हम अभियान 2023-24 प्रथम चरण 16 जून से शुरू, शिक्षकों को यह कार्य समय सीमा में पूर्ण करना अनिवार्य

   

स्कूल चले हम अभियान 2023-24 प्रथम चरण 16 जून से शुरू, शिक्षकों को यह कार्य समय सीमा में पूर्ण करना अनिवार्य


                 {आदेश लास्ट ने है डाऊनलोड करे}

 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 9 जून को मध्य प्रदेश के समस्त जिलों के लिए स्कूल चले अभियान 2023-24 के प्रथम चरण में शिक्षकों को कौन-कौन सी गतिविधियां विद्यालय स्तर पर ग्राम स्तर पर संचालित की जानी है उस संदर्भ में यह महत्वपूर्ण आदेश 9 जून को जारी हुआ है ।

 
आदेश की महत्वपूर्ण बातें निम्नानुसार है
स्कूल चले हम का प्रथम चरण 16 जून से प्रारंभ होकर 31 जुलाई तक रहेगा।
1. सामुदायिक सहभागिता एवं प्रचार-प्रसार
स्कूल चले अभियान के अंतर्गत प्रथम चरण 16 जून से प्रारंभ हो रहा है इसका प्रचार प्रसार विकासखंड जिला स्तर विद्यालय स्तर ग्राम स्तर पर बड़े हर्ष उल्लास के साथ किया जाए जिससे कि ग्राम के बच्चों को बालकों को समुदाय को यह ज्ञात हो जाए यह जानकारी लग जाए की स्कूल चले हम का प्रथम चरण शुरू हो गया है।
16 जून को एसएमसी की बैठक आयोजित की जिसमें महा अप्रैल में हुए परीक्षा परिणाम उपस्थिति बच्चों की शिक्षा के स्तर की बातों को साझा किया जाए।

 
विद्यालय में 17 जून को बाल सभा का आयोजन किया जाए जिसमें मां की बगिया अन्य बिंदुओं को शामिल किया जाए।
19 जून से 26 जून के मध्य विद्यालय स्तर पर बालकों से छात्रों से समुदाय से चर्चा कर विद्यालय में उपस्थिति बढ़ाने नामांकन बढ़ाने सहित तमाम सेक्सी बिंदुओं पर चर्चा की जाए।

 

2. प्रवेश उत्सव शाला की तैयारी
प्रवेश उत्सव के अंतर्गत विद्यालय में कक्षा 1 से 4 तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाए तथा कक्षा छठवीं और सातवीं के छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत कर अपडेशन का काम पूर्ण किया जाए। इसी प्रकार कक्षा पांचवी और आठवीं के बच्चों को कक्षा 6 एवं कक्षा 9 में प्रवेश दिलाया जाए तथा कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के छात्रों को कक्षा 10 और कक्षा 12 में प्रवेश दिला कर प्रोफाइल अपडेट कर मैपिंग का कार्य पूर्ण किया जाए।

 
3. गृह संपर्क अभियान
गृह संपर्क अभियान के अंतर्गत ग्राम में संपर्क कर शाला त्यागी अप्रवेशि बच्चों को चिन्हित कर प्रवेश दिलाया जाए।
4. कक्षा 1 के बच्चो को चिन्हित करे
कक्षा एक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र सेवाग्राम में संपर्क कर पात्र बच्चों को चिन्हित कर कक्षा 1 में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित किया जाए।

 
5. छात्रावासों में प्रवेश दिलाएं
विभिन्न प्रकार के संचालित छात्रावासों में उपलब्ध सीटों के मान से वर्ग बार छात्रों को चिन्हित कर छात्रावास में अधिक से अधिक प्रवेश दिलाना सुनिश्चित किया जाए।
6. विद्यालय की साफ-सफाई
स्कूल में शौचालय साफ सफाई प्रांगण सफाई किचन व्यवस्थित हो सारा स्कूल साफ और स्वच्छ हो यह पूरी तैयारी विद्यालय स्तर पर प्रधानाध्यापक व शिक्षक वन्य के सहयोग से पूर्ण की जाएं।
एम शिक्षा मित्र एप पर छात्रों की उपस्थिति व शिक्षकों की उपस्थिति अंकित कर किया जाए ।

 
कक्षा 5वी & 8वीं तथा 9वीं &11वीं उत्तीर्ण छात्रों का नामांकन शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाए
कक्षा पांचवी का कक्षा आठवीं में उत्तीर्ण छात्रों की टीसी नजदीकी हाई स्कूल हाई/ हायर सेकेंडरी में विधिवत रूप से दी जाए जिससे कि छात्रों का ट्रांजेक्शन लॉस रोका जा सके और यह पूरी जानकारी शिक्षक आदतन कर पालक तक पहुंचाएं जिससे कि पालक को यह पता हो कि उसे किस विद्यालय में प्रवेश लेना है।

 

स्कूल चले अभियान के प्रथम चरण का महत्वपूर्ण आदेश एजुकेशन पोर्टल पर उपलब्ध है आप वहां से भी से डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके इस पूरे आदेश को डाउनलोड करें और बारीकी से अध्ययन कर सकते हैं।
आदेश डाउनलोड करें 👇

स्कूल चले हम अभियान 2023- 24 के दिशा निर्देश



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ