Header Ads Widget

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सत्र 2023-24 के कक्षा 10वीं 12वीं की फीस बढ़ाई

   

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सत्र 2023-24 के कक्षा 10वीं 12वीं की फीस बढ़ाई 



 
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा शुल्क बढ़ा दी गई है माध्यमिक शिक्षा मंडल हर वर्ष परीक्षा या अन्य शुल्क संबंधी दरें तय करता है और इस बार परीक्षा शुल्क बढ़कर 1200 हो जाएगी।

 
हम आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सत्र 2023-24 में कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा शुल्क में लगभग 33% की वृद्धि कर दी है गत वर्ष जो परीक्षा शुल्क लगता था पर ₹900 प्रति विद्यार्थी था जो कि अब बढ़कर ₹1200 हो जाएगा।

 
कक्षा 9वी में लगने वाली पंजीयन शुल्क में वृद्धि कर दी गई है पूर्व में प्रत्येक प्रति छात्र ₹250 पंजीयन शुल्क लगता था जो कि अब बढ़कर ₹350 कर दिया गया है इसके अलावा पूरक परीक्षाएं व अन्य प्रयोग शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है।

 
कुल मिलाकर यदि प्रति विद्यार्थी परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी की बात करें तो पूर्व में ₹900 थी जो अब बढ़कर ₹1200 हो जाएगी।
परीक्षा या अन्य शुल्क बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्र जहां पर निर्धन परिवार रहते हैं उन पर यह बड़ा बोझ होगा और ऐसे में कई विद्यार्थी प्रवेश लेने से वंचित तक रह जाते हैं।

 

 ऐसे में सरकार को इस विषय में सोचना चाहिए की परीक्षा या अन्य दरें बढ़ाने की जगह कम करना चाहिए यह खत्म करना चाहिए क्योंकि ऐसी कई परिवार हैं जो परीक्षा या अन्य शुल्क  नहीं दे पाते हैं जिसके कारण बच्चे शाला त्यागी हो जाते हैं।

 
यह अभिमत जो हमने लिखा है एक शिक्षक से बात की शिक्षक ने अपना नाम गुप्त रखते हुए कहा कि सरकार कक्षा 9 में जो प्रवेश शुल्क लेती है जो भी फीस ली जाती है इसे नहीं लिया जाए तो कक्षा 9 में प्रवेश का प्रतिशत बढ़ सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ