Header Ads Widget

डीपीआई भोपाल में बैठक सम्पन्न अध्यापक शिक्षको को क्रमोन्नति, समयमान वेतनमान, पदोन्नति, अनुकंपा ग्रेच्युटी, पुरानी पेंशन के आदेश जारी होगे।

   

डीपीआई भोपाल में बैठक सम्पन्न अध्यापक शिक्षको को क्रमोन्नति, समयमान वेतनमान, पदोन्नति, अनुकंपा ग्रेच्युटी, पुरानी पेंशन के आदेश जारी होगे।

 

अध्यापक संवर्ग की छोटी से बड़ी मांगों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक भोपाल में संपन्न हुई ।
संयुक्त मोर्चा के सभी घटक संघ के प्रांत अध्यक्षों एवं भरत पटेल जी एवं  प्रमुख पदाधिकारियों की आज DPI भोपाल में आयुक्त मैडम अनुभा श्रीवास्तव, संचालक सुश्री कामना आचार्य ,संचालक  के के द्विवेदी  व उपसंचालक नेमा, उपसंचालक श्री उपाध्याय व उच्च अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई।

 

बैठक में संयुक्त मोर्चा की प्रमुख मांगो और अध्यापक शिक्षक संवर्ग की छोटी-बड़ी सभी समस्याओं के विषय में बिंदुवार विस्तृत चर्चा हुई एवं निराकरण की सहमति बनी। 
1. अध्यापक संवर्ग की तीनों वर्गों की वरिष्ठता सूची का प्रकाशन में विसंगतियां शामिल हैं सभी विसंगतियों का समाधान कर शपथ पर पदोन्नति की प्रक्रिया में गति लाकर पात्र अध्यापक साथियों को पदोन्नति प्रदान की जाए।

 

2. अध्यापक संवर्ग का सबसे ज्वलंत मुद्दा 12 वर्ष पश्चात होने के बाद भी क्रमोन्नति न मिलना एक बड़ा दुर्भाग्य है बैठक में इस विषय पर गंभीरता से लिया और अध्यापक संवर्ग की क्रमोन्नति  संबंधी आदेश जारी होंगे बैठक में मिला आश्वासन।

 

3. अध्यापक संवर्ग व शिक्षक संवर्ग के ऐसे साथी जो सेवानिवृत्ति हो गए हैं या दिवंगत हो चुके हैं आज दिनांक तक ग्रेजुएटी संबंधी लाभ नहीं मिला है तत्काल इस संदर्भ में आदेश जारी किए जाए।

 

4. अध्यापक व शिक्षक संवर्ग की तमाम समस्याएं जिनमें पुरानी पेंशन ग्रेच्युटी क्रमोन्नति पदोन्नति अवकाश के दिनों में काम करने पर अर्जित अवकाश सहित तमाम छोटी से बड़ी मांगों को लेकर इस बैठक में गंभीरता से चर्चा हुई और आयुक्त मैडम शिक्षा मंत्री की तरफ से पॉजिटिव जवाब सामने आया कि जल्द ही इन सभी बिंदुओं पर अध्यापक हितेषी आदेश जारी होंगे।

 

5.  ट्राइबल से एजुकेशन एवं एजुकेशन से ट्राईबल में गए साथियों को वही मर्ज करने हेतु और वरिष्ठता सूची में उचित स्थान देने हेतु ट्राईबल की सहमति मिलने के पश्चात पूर्ण निराकरण करने का सकारात्मक आश्वासन दिया।

 

6. मध्य प्रदेश की गुरु जी अभी भी 3600 अल्प  वेतन पर काम कर रहे हैं उनमें से लेकर आज दिनांक तक मात्र ₹3600 के अल्प मानदेय पर गुरुजी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। कम से कम आंगनबाड़ी बालों से ज्यादा वेतन मिलना चाहिए।

 
7. रीवा एवं सतना जिले के लोकायुक्त प्रकरण वाले अध्यापक शिक्षको के विषय में भी चर्चा हुई, वा  समाधान की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

 

8. 6पे वेतनमान की विसंगति के सभी प्रस्तावो को उनके सामने रखा और विसंगति के विषय में वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ अलग से मीटिंग करके इस मामले को निराकृत करने का आश्वासन दिया ।

 

9. शिक्षा विभाग में ऐसे संविदा शिक्षक जिनका अध्यापक संवर्ग में संविलियन नहीं हो पाया है बारात शिक्षा सेवा में संविलियन नहीं हो पाया है वैसे सभी अध्यापक संवर्ग को मानवीय आधार पर विचार कर अध्यापक साथियों को अध्यापक संवर्ग में संविलियन किया जाए।

 
10. अध्यापक संवर्ग के ऐसे साथी जिनका  निलंबन हुआ है या अन्य वजह से जिनकी  2 वेतन वृद्धि रुकी  हुई है व हड़ताल अवधि का वेतन रुका हुआ है ऐसे सभी मामलों का निराकरण करते हुए शीघ्र आदेश जारी किया है शिक्षामंत्री ने उत्तर दिया जल्दी निराकरण किया जाएगा।

 

अध्यापक शिक्षक संयुक्त मोर्चा से आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश के प्रांताध्यक्ष श्री भरत पटेल जी, राज्य शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष श्री जगदीश यादव जी, श्री मनोहर दुबे जी प्रांतीय शिक्षक संघ, श्री राकेश नायक जी शिक्षक कांग्रेश संघ, श्री जितेंद्र शाक्य जी शासकीय शिक्षक संघ,

प्रांतीय मीडिया टीम आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ