Header Ads Widget

शिक्षा विभाग - प्रिंसिपल पर FIR दर्ज, एक दुकान से किताब खरीदने का दबाव बड़ा एक्शन

   

शिक्षा विभाग - प्रिंसिपल पर FIR दर्ज, एक दुकान से किताब खरीदने का दबाव बड़ा एक्शन

 
इंदौर - नवीन शिक्षा सत्र शुरू हो गया है ऐसे में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी साफ-साफ दिखाई दे रही है इंदौर जिले में एक ही दुकान से किताब खरीदने का दबाव बनाने वाले स्कूल के प्राचार्य के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करने के निर्देश जारी कर दिए गए।

 
इंदौर में लाला रामनगर के सेंट अर्नाल्ड स्कूल के Principal A.MUTHU. Selvam (ए. मुथु सेल्वम) के खिलाफ पलासिया थाने में fir दर्ज कर दिया गया है । नायब तहसीलदार को शिकायत की गई थी इसके बाद यह बड़ा एक्शन लिया गया है।
पूरे मामले की जांच हुई जांच में यह सही पाया गया कि स्कूल प्राचार्य द्वारा एक ही स्कूल से पुस्तक किताबें खरीदने का दबाव पालकों पर बनाया जा रहा था जिसके कारण पालक परेशान हो रहे थे ।

 

इंदौर में तो एक स्कूल के खिलाफ केस दर्ज हो गया क्या इंदौर जैसे बड़े शहर में केवल ऐसा एक स्कूल में हो रहा है क्या मध्य प्रदेश के 1 जिले में ऐसा हो रहा है यह सब मोनोपोली है और उसी का नतीजा है कि इसकी भरपाई केवल और केवल पालक कर रहे हैं।

 

हर जिले में हर प्राइवेट स्कूल कोई चुनिंदा दुकानों पर भी अपनी महंगे महंगे किताबों को कोर्स में शामिल कर रहा है और हर साल कोर्स को बदल देता है जिससे की पुरानी किताबें उपयोग में न आ सके।  यह सब जानकारी जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश स्तर पर है परंतु ना प्रदेश के जिम्मेदार मुखिया या जिले के जिम्मेदार मुखिया इस बात को गहराई से नहीं उठाते नहीं देखते इसका फायदा प्राइवेट स्कूल के संचालक उठा रहे हैं और सारी भरपाई केवल पालक कर रहा है।

 

ज्यादातर पालक शिकायत क्यों नहीं कर पाते उसके पीछे वजह है कि वह अपने बच्चे को जिस स्कूल में पढ़ा रहे हैं यदि उसी स्कूल के खिलाफ शिकायत करेंगे तो स्वभाविक है उसके बच्चे की पढ़ाई पर प्रभाव पड़ सकता है बस इसी कमजोरी की वजह से पालक खुलकर सामने नहीं आ पाते हैं जिसका फायदा स्कूल संचालक उठा रहे हैं।
मालूम सबको है जानकारी सबको है परंतु इसकी कार्रवाई कोई करना नहीं चाहता।

 
आपको लेख पसंद आया हो या यह बात सही हो तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें जिससे कि हो सके या आवाज प्रदेश के मुखिया,  जिला प्रशासन के कानों में गहराई से गूंज सके और इस पर कुछ बड़ा एक्शन हो सके।

इंदौर में चुनिंदा दुकानों से ही किताबें खरीदने के लिए बाध्य करने के मामले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। लाला रामनगर स्थित सेंट अर्नाल्ड स्कूल के प्रिंसिपल ए. मुथु सेल्वम के खिलाफ पलासिया थाने में केस दर्ज किया गया है। इसकी शिकायत नायब तहसीलदार अरुण कुमार तिवारी ने की थी ।

 

आरोप है कि स्कूल प्रबंधन प्रकाशकों से साठगांठ कर चुनिंदा स्टोर से ही नए सत्र की किताबें खरीदने के लिए पेरेंट्स पर दबाव बना रहा था। इसकी शिकायत कुछ पालकों ने प्रशासन से की। जांच में शिकायत सही पाई गई। प्रिंसिपल पर कलेक्टर ने आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 (सरकार के निर्देशों का उल्लंघन ) के अंतर्गत कार्रवाई की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ