Header Ads Widget

मध्यप्रदेश की कैबिनेट बैठक 4 अप्रैल 2023 के महत्वपूर्ण फैसले। शिवराज कैबिनेट बैठक के फैसले 4 अप्रैल 2023

   

मध्यप्रदेश की कैबिनेट बैठक 4 अप्रैल 2023 के महत्वपूर्ण फैसले। शिवराज कैबिनेट बैठक के फैसले 4 अप्रैल 2023



 
मध्य प्रदेश शिवराज सरकार की आज कैबिनेट बैठक मंत्रालय में शिवराज की अध्यक्षता में संपन्न हुई कैबिनेट बैठक की शुरुआत मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों द्वारा इंदौर में हुई घटना को लेकर 2 मिनट का मौन रखा और घटना में मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 
मंत्री करेगे गेंहू खरीदी केंद्रों की मॉनिटरिंग
कैबिनेट बैठक में शिवराज सिंह चौहान ने कहा सभी मंत्री अपने अपने प्रभार वाले जिलों में गेहूं खरीदी केंद्रों की मॉनिटरिंग करेंगे।

 
किसानों को ₹64 करोड़ की राहत राशि मंजूर
कैबिनेट बैठक में ओलावृष्टि कारण किसानों की फसल खराब हुई । सीएम शिवराज ने तत्काल सर्वे के निर्देश दिए थे सर्वे में लगभग 70000 हेक्टर का नुकसान पाया गया इस हेतु आज कैबिनेट बैठक में ₹64 करोड़ की राहत राशि किसानों को मंजूरी दी।

 
जहां सर्वे नहीं हुआ तत्काल सर्वे करने के निर्देश
अभी भी चार से पांच जिलों का सर्वे आना शेष है। सीएम ने बैठक में इस बात को एक बार और कहा सभी मंत्री प्रभारी मंत्री यह चेक कर लें उनकी जिले में यदि किसी के गांव में सर्वे रह गया हो जिसका नुकसान हुआ है अभी भी इसकी जानकारी और सर्वे कराकर किसानों को मदद करे।

 
किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाएं
शिवराज ने आगे कहा किसानों को फसल बीमा का लाभ मिले इसकी भी जहां जैसी जरूरत है उसकी पूर्ति करें और फसल बीमा का किसानों को लाभ दिलाएं।

 
मध्यप्रदेश में 2611 अहाते बंद ,100 मीटर के दायरे में 232 शराब की दुकाने बंद
शिवराज ने आगे कहा कि हमें बड़ी खुशी है कि हमने 1 अप्रैल से मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के 2611अहाते को बंद कर दिया है अब कोई भी व्यक्ति अहाते में बैठकर शराब नहीं पी सकेगा साथ ही साथ हमने यह भी फैसला लिया कि धार्मिक स्थल एवं स्कूल स्थल से 100 मीटर की दूरी पर जितनी भी शराब की दुकानें थी लगभग 232 दुकानों को बंद करने का फैसला सरकार ने लिया है।

 
मध्यप्रदेश में 730 पीएम श्री विद्यालय खुलेंगे
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम राइज स्कूल के साथ-साथ अब मध्य प्रदेश के सभी 313 विकास खंडों में पीएम श्री विद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत खोले जा रहे हैं । प्रत्येक विकासखंड में 2 पीएम श्री विद्यालय खोले जाएंगे। तथा नगरीय क्षेत्रों में 104 पीएम श्री विद्यालय इस प्रकार कुल 730 पीएम श्री विद्यालय मध्यप्रदेश में खुलेंगे।  आज की कैबिनेट बैठक में पीएम श्री विद्यालयों को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।

 
बोरवेल ,कुएं  बावड़ी खुली पाई तो होगी FIR
  मध्यप्रदेश में बोरवेल ,कुएं  बावड़ी खुली पाई गई तो ऐसे सभी के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की जाएगी।

 
बुधनी में मेडिकल कॉलेज हेतु राशि मंजूर

कैबिनेट बैठक में सीहोर जिले के बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने को मंजूरी दी गई साथ साथ 500 बिस्तरों वाला अस्पताल भी बनाया जाएगा । इस हेतु बजट ₹714.91 करोड़ की मंजूरी कैबिनेट में दी गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ