Header Ads Widget

केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण बिलों को मिली मंजूरी 19 अप्रैल 2023 / कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण फैसले देखें

   

केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण बिलों को मिली मंजूरी 19 अप्रैल 2023 /  कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण फैसले देखें


 
केंद्र की मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संपन्न हुई । केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण बिल को मंजूरी दी गई कैबिनेट बैठक की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी

 
सिनेमैटोग्राफ बिल को मंजूरी
केंद्रीय कैबिनेट बैठक में सिनेमैटोग्राफ बिल को मंजूरी दी गई है इसके तहत साथियों फिल्म सर्टिफिकेट बोर्ड के पास अभी  3 केरेगिरी थी । फिल्मों को 3 से अधिक कैटेगरी में बांट सकते हैं।  बिल आने से फिल्में पायरेसी पर भी डुप्लीकेशन पर लगाम लगेगी इसकी मांग फिल्म निर्माता सहित बॉलीवुड के बार-बार उठ रही थी।

 
आपने देखा होगा फिल्म रिलीज होती थी उससे पहले ही उसकी कॉपी या पायरेसी मार्केट में बिकने लगती थी अब यदि ऐसा पाया गया तो संबंधित को 3 महीने से लेकर 3 साल तक की जेल हो सके इसके अलावा उस पर 300000 का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस फैसले को संसद की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा और यदि संसद से इसकी मंजूरी मिल जाती है तो इसे कानूनी रूप दे दिया जाएगा और अब इस फिल्म की कैटेगरी में नई जो कैटेगरी जोड़ी गई है वो निम्नानुसार हैं -
1.  UA 7+
2. UA 13+
3. UA 16+

फिल्मों के संबंध में यदि पूर्व के नियम की बात करें तो पहले केवल तीन ही कैटेगरी होती थी जिसमें युवा और शामिल था।

 
U प्रमाण पत्र
U का मतलब होता था कि  किसी भी इस ग्रुप का व्यक्ति उस फिल्म को देख सकता है।

 
UA प्रमाण पत्र
UA के अंतर्गत ऐसी फिल्में आती थी जिसमें 18 साल से कम उम्र का बच्चा माता-पिता के मार्गदर्शन में इस तरह की फिल्म देख सकता था।

 
A प्रमाण पत्र
A प्रमाण पत्र का तात्पर्य था कि इस तरह की फिल्में केवल 18 साल से ऊपर का व्यक्ति ही फिल्म देख सकता है।

 

नेशनल क्वांटम मिशन को मंजूरी
नेशनल क्वांटम मिशन को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज मंजूरी दी है इस मिशन पर खर्च होने वाले बजट को भी आज मंजूरी मिली है।  इसमें 6003 करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया गया है और यह क्वांटम मिशन की समय सीमा 2023- 24 से 2030- 31 तक रहेगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ