Header Ads Widget

1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को चुनावी तोहफा। लागू होगा FF 3.68 / आठवां वेतन आयोग वेतन वेतन में बंपर बढ़ोतरी / क्या है FF 3.68 देखे

   

1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को चुनावी तोहफा।  लागू होगा FF 3.68 / आठवां वेतन आयोग वेतन वेतन में बंपर बढ़ोतरी / क्या है FF 3.68 देखे

 
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी महत्वपूर्ण बड़ी खबर सामने आ रही है फिटमेंट फैक्टर को लेकर वर्तमान में कर्म केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से वेतन स्ट्रक्चर बना हुआ है अब फिटमेंट फैक्टर में बदलने की संभावना दिखाई दे रही है केंद्रीय कर्मचारियों का हो जाता है केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन में बड़ा उछाल आएगा।
 

एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी पेंशनरों को मोदी सरकार चुनावी तोहफा देने की तैयारी में हालांकि अभी कोई अधिकारी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन इसकी गणना और आकलन किए जा रहे हैं केंद्रीय कर्मचारियों को सातवां वेतनमान के अंतर्गत 42% दिया जा रहा है। जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते में 46% होने की संभावना है।

 

 कर्मचारी की वेतन के मामले में ऐसा नियम है कि 50% से ज्यादा नहीं कर सकते इसलिए पेमेंट फैक्टर का चयन करना पड़ेगा। और कर्मचारियों के सातवें वेतनमान के बाद आठवां वेतन आयोग का भी समय आ गया है दिख रही है 2024 में आम चुनाव से पहले इसकी आधिकारिक घोषणा होती है या नहीं। 

 

आम चुनाव से पहले केंद्र की सरकार यदि आठवां वेतन आयोग लागू करती है या फिर सिर्फ एक्टर में वृद्धि करती है इन दोनों ही फैसलों में से जो भी फैसला हो उस से कर्मचारियों को लाभ मिलेगा और इसका फायदा आने वाले चुनावों में देखने को मिल सकता है।

 

फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में कितना उछाल आएगा ऐसा कर्मचारी संगठनों ने आकलन किया है उन्होंने कहा है कि 18000 सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का वेतन 49024 के आस पास होगा। यदि सरकार फिटमेंट फैक्टर के बाद यदि बीच के हिसाब से भी केलकुलेशन करती है तब भी ऐसा माना जा रहा है कि लगभग ₹42000 का फायदा कर्मचारियों को मिलेगा।

 
हालांकि सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक कोई पुष्टि नहीं हुई है किसी मंत्री ने कोई संकेत भी नहीं दिया है परंतु ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है मीडिया सूत्रों के हवाले से आगामी आम चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनरों को मोदी सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ