Header Ads Widget

आज की शिवराज कैबिनेट बैठक के फैसले / विवाहित बेटियों को भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति/ 7 फरवरी 2023

   

आज की शिवराज कैबिनेट बैठक के फैसले / विवाहित बेटियों को भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति/  7 फरवरी 2023

 
भोपाल -मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज 7 फरवरी को कैबिनेट बैठक संपन्न हुई इस कैबिनेट बैठक में अनुकंपा नियुक्ति को लेकर एक बड़ा फैसला सरकार ने आज लिया ।

 अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति मिल सकेगी जबकि पूर्व में यह प्रावधान नहीं था।

 
विवाहित बेटियों को भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति
कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी मीडिया के सामने दी और उन्होंने कहा कि शासकीय कर्मचारी अधिकारी की मृत्यु होने पर अब बेटों के समान बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति मिल सकेंगी।

 

भूमि हीन को मकान व जमीन मिलेगी
कैबिनेट बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया गया जिसके तहत अवैध अतिक्रमण कारियो  से जमीनों को मुक्त करा कर शहरी क्षेत्रों में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर घर दिए जाएंगे। ऐसी जमीनों पर बिल्डर द्वारा किया जाएगा कमर्शियल यूज़ के लिए दिए जाएंगे। जहां पर मल्टी स्टोरेज बनाना संभव नहीं होगा वहां पर गरीबों को जमीन दी जाएगी।

 

दो दुधारू पशु देगी सरकार
शिवराज सरकार ने सहरिया बैगा और भारिया जनजाति लोगों के लिए एक बड़ा फैसला लिया उन्होंने कहा सरकार इन जातियों के लोगों को दो दुधारू पशु देगी मतलब दूध देने वाले 2 पशु देगी ।

 

जिसमें से 10% राशि जमा करनी होगी शेष 90% राशि पर सरकार सब्सिडी देगी साथ ही दुधारू पशुओं के दूध गोबर और गोमूत्र के मार्केट लिंकेज की व्यवस्था भी सरकार करेगी।

पहले चरण में 1500 लोगों का चयन किया जाएगा और इस योजना से जुड़ेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ