Header Ads Widget

कर्मचारियों को बजट में 3 बड़ी सौगात / 3- 4% डीए, बेसिक सैलरी, डीए एरियर लाखों का होगा कर्मचारियों को भुगतान

   

कर्मचारियों को बजट में 3 बड़ी सौगात / 3- 4% डीए, बेसिक सैलरी, डीए एरियर लाखों का होगा कर्मचारियों को भुगतान

 
कर्मचारियों के लिए आने वाला समय काफी खुशखबरी देने वाला है चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों को तीन बड़ी सौगात देने की तैयारी में है फरवरी माह में केंद्र सरकार अपना बजट सत्र लेकर आ रही है और इस बजट सत्र में 1 करोड केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनर को तीन बड़ी सौगात मिलने की संभावना जताई जा रही है।

 
कर्मचारियों को बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर
केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारी पेंशनर का फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की लंबे समय से चली आ रही मांग को बजट सत्र के दौरान पूरी कर सकती है । आगामी चुनाव को देखते हुए कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़कर 3.00 या 3.68 किया जा सकता है। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की सहमति दे दे देती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में ₹8000 से बढ़कर ₹18000 या ₹26000 हो जाएगी।

 
कर्मचारियों का बढ़ेगा 3- 4% महंगाई भत्ता
केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनर को 2023 में एक बार फिर महंगाई भत्ता 3- 4% बढ़ाया जा सकता है। कर्मचारियों को वर्तमान में अभी 38% महंगाई भत्ता मिल रहा है यदि महंगाई भत्ता तीन से चार प्रतिशत बढ़ता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 41% हो जाएगा।

 
डीए बढ़ोतरी का अनुमान नवंबर माह में एआईसीपीआई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के आधार पर आधारित है। नवंबर माह में एआईसीपीआई इंडेक्स की बात करें 132.5 प्रतिशत रहा अभी दिसंबर माह के आंकड़े आना बाकी है। चूंकि फरवरी माह में केंद्र सरकार अपना बजट लेकर आ रही है 8 मार्च को होली है ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह में कर्मचारियों को केंद्र सरकार डीए का बड़ा तोहफा दे सकती है।

 
कर्मचारियों की वेतन में ढाई गुना की वृद्धि
कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से अधिक की वृद्धि होगी तो आपको बता दें कि इससे पहले 2016 में केंद्र सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया था और इसी साल सातवां वेतन आयोग लागू किया था। जिसके कारण कर्मचारियों की सैलरी में ₹6000 से सीधा-सीधा ₹18000 बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ