Header Ads Widget

MPTET - शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 में 4 नए नियम जोड़े गए अभ्यार्थियों को फायदा होगा या नुकसान चलिए वह 4 नए नियम जानते हैं

   

MPTET - शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 में 4 नए नियम जोड़े गए अभ्यार्थियों को फायदा होगा या नुकसान चलिए वह 4 नए नियम जानते हैं

 
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजाति कार्य विभाग के अंतर्गत कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की घोषणा कर दी गई है और इस के संदर्भ में रूलबुक भी जारी हो चुकी है रूलबुक में 4 नए नियमों को इस बार जोड़ा गया है 4 कौन से नए नियम है जो इस बार इस बार की पात्रता परीक्षा में शामिल होंगे।

 

1. उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा इस बार नेगेटिव मार्किंग होगी साथियों आपको बता दें कि जितने भी कंपटीशन एग्जाम होते हैं कभी भी नेगेटिव मार्किंग किसी भी एग्जाम में नहीं होती यह पहली बार होगा कि किसी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग रखी गई है एक बड़ा और नया बदलाव इस बार की परीक्षा में यह होगा।

 

2. साथियों अब आजीवन कर दी गई है लाइफटाइम कर दी गई है मतलब परीक्षा एक बार दो और यह परीक्षा का जो प्रमाण पत्र होगा वह लाइफटाइम के लिए काम करेगा इससे पहले जो भी परीक्षा हुई थी उसकी एक समय अवधि होती थी परंतु इस बार की जो परीक्षा में जो नया नियम जोड़ा गया है इसके आधार पर एक बार परीक्षा पास होने के बाद यह प्रमाण पत्र लाइव टाइम काम कर सकेगा।

 

3. शिक्षक पात्रता परीक्षा में तीसरा बड़ा परिवर्तन पेपर के पैटर्न को लेकर किया गया है इस बार 150 अंकों के पेपर में 120 अंक आपके विषय से संबंधित होंगे बाकी के 30 अंकों का प्रश्न होंगे।

 

4. इस बार की पात्रता परीक्षा में चौथा बड़ा परिवर्तन यह किया किया गया है यदि आप मास्टर डिग्री कर रहे हैं और अंतिम वर्ष में है या b.ed डिग्री के अंतिम ईयर में है तो आप पात्रता परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे यानी कि b.Ed के साथ-साथ या मास्टर डिग्री के साथ-साथ आप एमपी टेट की परीक्षा भी दे सकते हैं।

 
मध्य प्रदेश की शिक्षा जगत सहित तमाम ताजा खबरें देखने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें और अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें
www.indiak24news.com

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

ब्लॉक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद