Header Ads Widget

AM- PM की अंग्रेजी में फुल फॉर्म क्या है और कब कब AM-PM होता है सरल शब्दों में जाने।

   

AM- PM की अंग्रेजी में फुल फॉर्म क्या है और कब कब AM-PM होता है सरल शब्दों में जाने।

 

सामान्य ज्ञान के कुछ ऐसे शब्द हमारे प्रतिदिन दिनचर्या में सामने आते हैं और हम उन शब्दों को नजरअंदाज कर देते हैं और उनका अर्थ जब हम से कोई पूछता है तो सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर इन का अर्थ क्या होगा चलिए कुछ ऐसे ही प्रतिदिन काम में आने वाले शब्दों के बारे में जानते हैं।

 

 जब भी हम घड़ी में समय देखते हैं तो समय देखने के बाद AM और PM में कन्फ्यूजन हो जाता है। हम यह नहीं समझ पाते कि किस समय AM होता है किस समय PM होता है साधारण शब्दों में तो हमें ज्ञात होता है जैसे हिंदी में सुबह के 10:00 बजे हैं दोपहर के 12:00 बजे हैं रात्रि को 10:00 बजे परंतु जब AM और PM की बात आती है तो थोड़ा से बच्चे से लेकर बड़े दोनों कंफ्यूज होते हैं।

 

चलिए हम आपको सरल शब्दों में बता देते हैं की घड़ी में कब AM एवं PM होता है।

  हम एक एग्जांपल के जरिए आपको यह बात बताएंगे जिससे कि आप जीवन में कभी नहीं भूलेंगे की AM और PM कब होता है।

 

जब बच्चे का जन्म दिवस होता है तो हम 12:00 बजे का इंतजार करते हो और जैसे ही 12:00 बज जाते हैं तो हम बच्चे का जन्मदिन की बधाइयां देना शुरू कर दें इसका मतलब है कि अगला दिन शुरू हो गया है अर्थात रात के 12:00 बजे से अगला दिन शुरू हो जाता है तो जब दिन की शुरुआत होती है तो AM से ही होती है तो रात के 12:00 बजे से अगला दिन शुरू होगा और यह दोपहर के 12:00 बजे तक चलता है तो सरल शब्दों में हमने जान लिया कि AM रात के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक होता है।

 

अब PM की बात करते हैं तो साथियों सीधी बात है कि रात के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक जब AM होगा तो बाकी का सारा समय PM का होगा। 

AM- PM की अंग्रेजी में फुल फॉर्म देखें

 

AM- एंटी मेरिडियन {ante meridian}

PM- पोस्ट मेरिडियन {post meridian}


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ