Header Ads Widget

मोदी सरकार चेक बाउंस के नियमों मे कई बड़े परिवर्तन केंद्र सरकार का एक अच्छा कदम

   

मोदी सरकार चेक बाउंस के नियमों मे कई बड़े परिवर्तन केंद्र सरकार का एक अच्छा कदम

 
नई दिल्ली - भारत सरकार चेक बाउंस के नियमों में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है इसके लिए वित्त मंत्रालय ने विचार-विमर्श शुरू कर दिया है और इस मामले पर केंद्र सरकार को कई तरह के सुझाव भी मिले हैं सुझावों के आधार पर वित्त मंत्रालय चेक बाउंस के मामलों में बड़ा परिवर्तन करने जा रहा है।
भारत सरकार चेक बाउंस के नियमों में जो संशोधन करने जा रहा है।

 
नए नियम कुछ इस प्रकार के हो सकते हैं:

1. जिस व्यक्ति द्वारा चेक दिया गया और मैं बाउंस हो जाता है तो दूसरे अकाउंट से पैसे काट लिए जाएंगे अर्थात दूसरे बैंक खाते से बहरा से संबंधित को भुगतान की जाएगी।

2. दूसरा चेक बाउंस वाले व्यक्ति को नए बैंक खाता खोलने की अनुमति नहीं होगी।

3. चेक बाउंस मामले में क्रेडिट स्कोर कम किया जा सकता है।
4. संबंधित व्यक्ति की सिविल खराब हो जाएगी और उसे भविष्य में बैंक संबंधी कार्यों में परेशानियां आएंगी।

 

वित्त मंत्रालय भारत सरकार और भी कई नियमों में परिवर्तन करने जा रहा है इन परिवर्तनों के बदलने से यह होगा कि लोगों को कोर्ट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इससे पहले ही उनका भुगतान हो जाएगा।

 
चेक बाउंस क्या होता है
यदि आप चेक बाउंस के बारे में जानना चाहते हैं तो थोड़ा समझ लीजिए यदि आपने किसी की से पैसे उधार लिए और उस उधार के बदले में आपने एक चेक संबंधित को सीमित अवधि के लिए दे दिया कि आप 2 महीने बाद इस चेक से अपनी राशि भुगतान कर लेना ।

 

परंतु 2 महीने बाद जब संबंधित उस चेक को बैंक में लगाता है और उस खाते में पर्याप्त पैसा नहीं होता है तो वह चेक बाउंस हो जाता है जिसके कारण संबंधित को भुगतान में देरी होती है उसका भुगतान रुक जाता है। यही चेक बाउंस कहलाता है।

 
ऐसे कई हजारों मामले अदालत में चल रहे हैं पेंडिंग हैं भारत सरकार अदालतों में इस तरह की ठेस ना पहुंचे अदालत पर यह काम का भार कम हो इस दिशा में चेक बाउंस के नियमों में संशोधन की तैयारी कर रहे हैं यदि यह नियम लागू हो जाते हैं तो अधिकतर संबंधित को राशि का भुगतान हो जाएगा और उसे फिर कोर्ट जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ