Header Ads Widget

दीपावली पर शिक्षकों को मिला तोहफ़ा तो अतिथि शिक्षक होगे नौकरी से बाहर बड़ी खबर

   

दीपावली पर शिक्षकों को मिला तोहफ़ा तो अतिथि शिक्षक होगे नौकरी से बाहर बड़ी खबर



मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वाली सरकार ने इस दीपावली पर मध्य प्रदेश के 24000 से अधिक शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया।
मध्य प्रदेश शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा इस दीपावली पर शिक्षकों की मर्जी के हिसाब से चुने हुए स्कूलों में हमने ट्रांसफर किए हैं ऑफिसों में न भटकना पड़े इधर-उधर आवेदन ना देना पड़े इसलिए हमने ऑनलाइन तरीके से पूरी प्रक्रिया को संपन्न किया। इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता व ईमानदारी के साथ शिक्षकों के ट्रांसफर किए गए

 

अब बात करते हैं अतिथि शिक्षकों की अभी इस सत्र में अतिथि शिक्षकों को नौकरी करते हुए मात्र 2 से 3 महीने हुए हैं अब ऐसे में  अक्टूबर माह में हुए ट्रांसफर के बाद अब अतिथि शिक्षक एक बार फिर स्कूलों से बाहर हो जाएंगे मतलब जिस संस्था में शिक्षक का  ट्रांसफर हो गया है , यदि अतिथि शिक्षक रखा हुआ है तो स्वभाविक है कि उस अतिथि शिक्षक को वहां से हटाया जाएगा।

 
इस प्रकार शिक्षकों की दीपावली तो बड़ी रोशनी वाली रही परंतु अतिथि शिक्षकों के लिए अतिथि शिक्षकों के लिए दीपावली वेरोशनी हो गई क्योंकि उन्हें स्कूलों से हटाया जाएगा।

 

अतिथि शिक्षकों के मन की बात
1. वर्तमान में पदस्थ अतिथि शिक्षकों को ट्रांसफर के बाद रिक्त पदों पर प्राथमिकता मिलना चाहिए चाहे वह किसी भी विद्यालय के लिए आवेदन करें।


2. जिस संस्था में अभी वर्तमान में अतिथि शिक्षक था और वह ट्रांसफर के कारण जगह भर गई है तो उसके निकटतम संस्था में खाली पद पर अतिथि शिक्षक की नियुक्ति दी जाए।

 
3. पुराने आदेशों के हिसाब से अतिथि शिक्षक रखे होंगे तो नए अतिथि शिक्षक आवेदन कर सकते हैं जिससे वर्तमान में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की नौकरी पर खतरा आ जाएगा।


4. अतिथि शिक्षकों की प्रक्रिया जुलाई से प्रारंभ हुई और सितंबर तक चलती रही 3 महीने अतिथि शिक्षक भटकते रहे ऐसे में नए आवेदन होने से फिर से अतिथि शिक्षकों को भटकना पड़ेगा।

 

5. वर्तमान में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवाएं इस पूरे सत्र तक ली जाएं भले ही ट्रांसफर से कोई शिक्षक आ गया हो।

स्कूल शिक्षा विभाग में अब देखना यह है कि अतिथि शिक्षकों के संदर्भ में राज शिक्षा केंद्र क्या निर्णय लेता है किस तरह का आप उन्हें आदेश जारी करेगा यह तो आदेश आने के बाद ही तय हो पाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ