Header Ads Widget

कर्मचारियों-पेंशनरों को 3 बड़े तोहफे, डीए 3% ,18 महीने का एरियर और 4% HRA पर जल्द बड़ा फैसला

   

कर्मचारियों-पेंशनरों को 3 बड़े तोहफे, डीए 3% ,18 महीने का एरियर  और 4% HRA पर जल्द बड़ा फैसला

 
एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी पेंशनरों को एक नहीं 3 बड़े तोहफे देने की तैयारी की बड़ी खबर सामने आ रही है।
केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले समय में 3 बड़ी सौगात मिल सकती हैं।

 
1. जनवरी 2023 में 3% महंगाई भत्ता
केंद्रीय कर्मचारियों को 3% महंगाई भत्ता क्यों बढ़ेगा चली उस पर एक अपडेट साथियों हम आपको बता दें कि अगस्त में ऐसी पर इंडेक्स ने जो आंकड़े जारी किए गए थे उसके बाद नए साल में एक बार फिर से कर्मचारियों को 3% महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

 
आपको जैसा की जानकारी है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता वर्ष में दो बार माह जनवरी एवं माह जुलाई इनक्रीस किया जाता है।
माह अगस्त में एआईसीपीआई इंटेक्स द्वारा जो आंकड़े जारी किए गए थे उस में 0.3% की वृद्धि देखी गई थी जिसके बाद यह आंकड़ा 130 से बढ़कर 130.02 पर पहुंच गया ।

 

इसके तहत 2023 में जनवरी 2023 में कर्मचारियों का 3% महंगाई भत्ता सरकार द्धारा बढ़ाया जा सकता है।  जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38% से बढ़कर 41% हो जाएगा जो कि 1 जनवरी 2023 से लागू होगा।

 

2. 18 महीने का एरियर (जुलाई 2000 से 20 जनवरी 2021)
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लंबे समय से कर्मचारी अटका हुआ महंगाई भत्ता 18 महीने का अटका हुआ महंगाई भत्ते की मांग लगातार कर रहे हैं ऐसे में कर्मचारियों को 18 महीने का एरियर का भुगतान होने की बड़ी खबर सामने आ रही है।

 

 इसके संबंध में कुछ महीने पहले नेशनल काउंसलिंग के सचिव ने कैबिनेट सचिव और नेशनल काउंसलिंग के अध्यक्ष को एक पत्र भेजा था जिसमें 1 जुलाई 2020 से 1 जनवरी 2021 तक की महंगाई भत्ता का एरियर की मांग की गई थी।

 
उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ महीनों में 18 महीने का DA का एरियर सरकार भुगतान कर सकती है। सरकार यदि 18 महीने के डीए एरियर व फैसल लेती है तो कर्मचारियों को 1.50 लाख से ₹2 लाख के आसपास की राशि मिलने की संभावना है।

 

3. गृह भाड़ा भत्ता HRA में वृद्धि
केंद्रीय कर्मचारियों का डीए एरियर के बाद कर्मचारियों के गृह भाड़ा भत्ता एचआरए में भी वृद्धि की घोषणा की जा सकती है आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़ाकर 38% कर दिया।

 

 परंतु एचआरए में किसी भी तरह की वृद्धि संशोधन नहीं किया वैसा संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारियों गृह भाड़ा भत्ते में 4% की वृद्धि की जा सकती है। इससे पहले एचआरए में जो वृद्धि की गई थी वह पिछले साल जुलाई में बढ़ाया गया था।

 
2024 में लोकसभा से पहले मांगे पूरी?
केंद्रीय कर्मचारी पेंशनर को 3 बड़े तोहफे देने की बात मीडिया रिपोर्ट से सामने आई है हालांकि आधिकारिक खबर अभी कहीं से भी देखने को नहीं मिली है यह केवल संभावनाओं पर आधारित जानकारी सामने आई है ।

 

परंतु 2024 में लोकसभा चुनाव होना है ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 2023 के प्रारंभ में ही जितने भी कर्मचारियों की पेंडिंग मांगे हैं उन सभी मांगों के संदर्भ में मोदी सरकार जल्द फैसला लेगी जिससे कि कर्मचारियों को चुनाव से पहले साधा जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ