Header Ads Widget

BRC & APC की चयन सूची के बाद आया नया आदेश क्या लटक जाएंगे आदेश देखे अब क्या होगा?

   

BRC & APC की चयन सूची के बाद आया नया आदेश
क्या लटक जाएंगे आदेश देखे अब क्या होगा?

 

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत मध्य प्रदेश के समस्त जिलों में सहायक परियोजना समन्वयक एवं विकासखंड स्रोत सम्राट के रिक्त पदों को भरने हेतु परीक्षा उपरांत मेरिट सूची जारी कई जारी की गई मेरी सूची में कई तरह के आपत्तियां शिक्षकों द्वारा लगाई गई उन सभी आपत्तियों का निराकरण हेतु जिले के संबंधित जिला परियोजना समन्वयक द्वारा राज शिक्षा केंद्र से मार्गदर्शन मांगा गया मार्गदर्शन में क्या समाधान हुआ चलिए उन समाधान ऊपर हम एक नजर डालते हैं।
इन आपत्तियों में तीन प्रमुख बिंदु सामने आए एक जो वर्तमान में एम एड की डिग्री कर रहे हैं, दूसरा लोकसेवको का गृह जिला और प्रतिनियुक्ति पर चल रहे लोकसेवक

 
 प्रश्न
सहायक परियोजना समन्वयक / बीआरसीसी के पद पर ऐसे लोकसेवक प्रतिनियुक्ति हेतु पात्र नहीं प्रतिनियुक्ति हेतु आयोजित परीक्षा में कुछ लोकसवक ऐसे भी होंगे । पात्र पाए गए हैं जो वर्तमान में नियमित रूप से अध्ययनरत होकर एम . एक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं । उन्हें प्रतिनियुक्ति पर लेने विषयक ।


उत्तर


ऐसे लोग सेवक प्रतिनियुक्ति हेतु पात्र नहीं होंगे

 

प्रश्न
प्रदेश में पूर्व से कार्यरत सविंदा बीआरसीसी ( वर्तमान बीएसी )  । कुछ जिलों में सहायक परियोजना समन्वयक के रिक्त पद पर कार्य कर रहे है । उक्त संबंध में अनुरोध है कि वर्तमान में जिलों में बीआरसीसी एवं एपीसी के पदों पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही में सर्वप्रथम रिक्त पदे पर प्रतिनियुक्ति की जाये इसके पश्चात उन स्थानों पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही की जाये जहां पर प्रतिनियुक्ति पर पूर्व से कार्यरत कर्मचारी की प्रतिनियुक्ति की अवधि समाप्त हो चुकी है ।


उत्तर
उक्तानुसार ही कार्यवाही सुनिश्चित करें

 

प्रश्न
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी निर्देश में विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक / सहायक परियोजना समन्वयक के पद पर अमर्थियों की प्रतिनियुक्ति उनके गृह ब्लॉक में नहीं किए जाने का उल्लेख है। अभ्यर्थियों के गृह ब्लॉक का निर्धारण उनके वर्ममान पदस्थी संस्था के विकासखण्ड अनुसार किया जाए अथवा उनकी सेवा पुस्तिका में लिखित स्थाई पते के  विकासखण्ड अनुसार किया जाए ।


उत्तर
सहायक परियोजना समन्वयक का पद जिला स्तरीय पद है अतः इसके लिए की बाध्यता नहीं होगी ।  बीआरसीसी के पद पर संबंधित लोक सेवक के सेवापुस्तिका में दर्ज गृह ब्लॉक में प्रतिनियुक्ति नहीं की जा सकती।

 

बीआरसी एपीसी के रिक्त पदों के संबंध में प्रकरण न्यायालय में याचिका दायर तो क्या होगा

सहायक परियोजना समन्वयक एवं बीआरसीसी पद पर प्रतिनियुक्ति हेतु जारी निर्देशों से बुब्ध होकर विभिन्न जिलों में कई न्यायालयीन प्रकरण उद्भूत हुए है । अतः वर्तमान में प्रतिनियुक्ति के संबंध में जारी आदेशों में जिले में उक्त विषयक प्रचलित न्यायालयीन प्रकरणों का उल्लेख करते आवश्यक होगा कि उक्त प्रतिनियुक्ति आदेश मान न्यायालय द्वारा पारित अंतिम निर्णय के अध्याधीन रहेगा।
कृपया उक्त निर्देशों का पालन करते हुए समय - सीमा में पदपूर्ति की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।

 

धनराज
संचालक
राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल
30/08/2022

आदेश की पीडीएफ डाउनलोड करे 👇

बीआरसी एपीसी के रिक्त पदों पर चयन का नया आदेश

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ