Header Ads Widget

मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूलों में छात्राओं की शुरू होगी काउंसलिंग बड़ा फैसला

 

मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूलों में छात्राओं की शुरू होगी काउंसलिंग बड़ा फैसला

 


पहल सीएम राइज स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन सरकारी स्कूल की छात्राओं की होगी काउंसलिंग

 

 - 

सरकारी स्कूलों के कक्षा 9  से 12  तक के विद्यार्थियों में शारीरिक व मानसिक बदलाव होते हैं । इसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग विद्यार्थियों की काउंसलिंग कराने की व्यवस्था कर रहा है। इसकी शुरुआत सीएम राइज स्कूलों से की जा रही है ।

 

स्कूलों में होंगे काउंसलर

राजधानी के शासकीय कन्या कमला नेहरू स्कूल और रशीदिया स्कूल से इसकी शुरुआत की जा रही है । सीएम राइज स्कूलों में काउंसलर रूम और काउंसलर की व्यवस्था की जा रही है । यहां पर विद्यार्थी कभी भी अपनी समस्या को लेकर आ सकते हैं । उनकी समस्या और पहचान को उजागर नहीं किया जाता है । जिससे वे अपनी बात बेझिझक बता सकते हैं । 

संवाद सत्र ' सुलझन ' का आयोजन

शासकीय कन्या कमला नेहरू स्कूल में आयोजित काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया । विद्यालय में मंगलवार को एक संवाद सत्र ' सुलझन ' का आयोजन किया गया । इसका विषय था ' बड़े होने में मजा है ।   

डा . जगमीत चावला (बालरोग विशेषज्ञ एवं काउंसलर )

इस सत्र में प्रसिद्ध विकासात्मक बालरोग विशेषज्ञ एवं काउंसलर डा . जगमीत चावला ने किशोरियों से किशोरावस्था की उथल - पुथल , शारीरिक विकास , चिड़चिड़ापन , गुस्सा , जीवन कौशल और मानसिक स्वास्थ्य आदि मसलों पर बात की और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया । काउंसलर ने छात्राओं के · मनोभाव को समझकर उनसे चर्चा की ।

 

छात्राओं की 21 साल तक थोड़ी-थोड़ी ऊंचाई बढ़ती है

 डा . चावला ने कहा कि माहवारी जल्द आने को लेकर छात्राएं चिंतित न हों । इसके बाद भी आपकी ऊंचाई बढ़ेगी । लड़कियों की ऊंचाई 21 साल तक थोड़ी - थोड़ी बढ़ती है । आप लोग खान पान पर ध्यान दें और भावनात्मक रूप से मजबूत रहें । 

 

प्राचार्य ने क्या कहा

 हमारे यहां मनोविज्ञानी भी पदस्थ हैं , जो समय - समय पर छात्राओं की काउंसलिंग करती हैं । छात्राओं की समस्याओं को गुप्त रखा जाता है । उनकी काउंसलिंग की जाती  है - संगीता सक्सेना , प्राचार्य , शासकीय कमला नेहरू कन्या विद्यालय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ