Header Ads Widget

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला पांचवी आठवीं परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी वर्तमान सत्र से लागू

 

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला पांचवी आठवीं परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी वर्तमान सत्र से लागू


 

स्कूल शिक्षा विभाग 13 वर्ष बाद इस वर्तमान सत्र से निजी स्कूलों में भी 5वीं - 8वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू करेगा । सरकारी स्कूलों में पिछले वर्ष से ही बोर्ड परीक्षा पैटर्न व्यवस्था लागू की जा चुकी है । इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री ने सोमवार को एक कार्यक्रम में घोषणा की है । इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग जरूरी तैयारी में जुट गया है । 

 

मध्यप्रदेश में 2007-08 से बंद थी बोर्ड परीक्षा

 प्रदेश में पांचवीं - आठवीं के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा 2007-08 में बंद कर दी गई थी निश्शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिनियम लागू होने के बाद कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों की परीक्षा बंद कर वार्षिक मूल्यांकन शुरू कर दिया था । 

 

RTE के तहत किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जा सकता था इससे मूल्यांकन में स्कूलों में सभी विद्यार्थियों को पास किया जाने लगा । इससे बच्चो का शैक्षिणिक स्तर कमजोर वाले छात्र भी पास होने लगे ।

 

धनराजू एस संचालक राज्य शिक्षा केंद्र अधिकार ने कहा

वर्तमान सत्र से 5 वीं व 8 वीं की बोर्ड परीक्षा प्राइवेट व सरकारी दोनों स्कूलों में लागू होगी । पिछले साल Govt स्कूलों में 5 वीं व 8 वीं की परीक्षा Board Peturn पर आयोजित की गई थी । इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है । अगले माह से पंजीयन प्रक्रिया शुरू होगी । 

        



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ