Header Ads Widget

सरकार ने अतिथि शिक्षकों को दिया बड़ा तोहफा बैठक में हुआ बड़ा फैसला Big decision of State Government

   

सरकार ने अतिथि शिक्षकों को दिया बड़ा तोहफा बैठक में हुआ बड़ा फैसला Big decision of State Government


XXXX 
छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग शिक्षकों को लेकर बड़े फैसले किए हैं ।  कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग में शिक्षक भर्ती अतिथि शिक्षकों के संदर्भ में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है और इस फैसले में नया क्या है चलिए जानते हैं।

 
मध्य प्रदेश हो या छत्तीसगढ़ अतिथि शिक्षक लगातार अपनी मांगों को लेकर समय-समय पर धरना प्रदर्शन रैली करते आ रहे हैं और वह नियमितीकरण सहित कई अन्य मांगों को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे हैं भूपेश सरकार की कैबिनेट बैठक में अतिथि शिक्षकों के संदर्भ में बड़ा फैसला लिया।
भूपेश सरकार ने शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष के लिए 2 बोनस अंक तथा अधिकतम 10 बोनस बोनस अंक देने का निर्णय कैबिनेट में लिया गया।

 

हालांकि इस फैसले से शायद अतिथि शिक्षक ज्यादा खुश न हो क्योंकि वह लगातार नियमितीकरण की मांग कर रहे हैं अब ऐसे में मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षकों को क्या सरकार कोई तोहफा देगी यह सरकार ऐसे विषय पर संज्ञान लेकर कोई आदेश जारी करेगी तो मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षक तो अभी भी इंतजार में है शिवराज सरकार के आदेश का शिवराज सरकार की घोषणा।

भूपेश कैबिनेट बैठक में शिक्षक भर्ती के 12489 पदों पर भर्ती करने के फैसले पर कैबिनेट ने मुहर लगाई। 12489 पदों में से 6285 सहायक शिक्षकों के 5772 पद शिक्षक के तथा 432 पद व्याख्याता के होंगे।

 
इससे पूर्व भूपेश सरकार ने तीन और बड़े फैसले लिए

1. छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में सप्ताह में 1 दिन छत्तीसगढ़ी और आदिवासी बोली के रूप में शिक्षा दी जाएगी।            2स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत भी पढ़ाने का निर्णय भूपेश सरकार ने किया है। मतलब अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत की पढ़ाई जाएगी।

3. साथ ही साथ स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कंप्यूटर अनिवार्य किया गया है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ