Header Ads Widget

कर्मचारी को डीए बढ़कर 38% प्रस्ताव तैयार, जुलाई-अगस्त का एरियर सितंबर की वेतन के साथ मिलेगा

   

कर्मचारी को डीए बढ़कर 38% प्रस्ताव तैयार, जुलाई-अगस्त का एरियर सितंबर की वेतन के साथ मिलेगा

 
केंद्र की मोदी सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को जल्द हरी झंडी देने वाली है मीडिया रिपोर्ट चाय खबरों के अनुसार मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 4% डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है हालांकि इसकी कोई अभी कोई आधिकारिक आदेश या पुष्टि नहीं हुई है सरकार की तरफ से भत्ता बढ़ाने का ऐलान ऐसा माना जा रहा है कि नवरात्रि के समय हो सकता है।

 
केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से बढ़ा हुआ डियर लागू हो सकता है ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को तोहार पर बड़ी सैलरी मिलने की संभावना है।
केंद्रीय कर्मचारियों को 4%  DA मैं वृद्धि होती है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 38% हो जाएगा ।

 

 कर्मचारियों के वर्तमान में da की बात करें तो वर्तमान में अभी 34 पर डीए मिल रहा है यदि नवरात्रि पर मोदी सरकार 4% डीए बढ़ाती है तो सितंबर महीने की सैलरी में जुलाई और अगस्त का डीए एरियर भी बढ़कर मिलेगा 

 

क्योंकि सरकार जब भी डीए बढ़ाती है जनवरी या जुलाई से उसे लागू किया जाता है और जितने भी महीने शेष होते हैं उसका एरियर केंद्र सरकार देती है।  राज्य सरकारों के मामले में भले ही ऐसा ना हो परंतु केंद्र सरकार महंगाई भत्ते के मामले में पक्की है कर्मचारियों का हमेशा ध्यान रखती है।

 
केंद्रीय कर्मचारियों का 4% डीए बढ़ता है तो कर्मचारियों को कितना फायदा होगा चलिए उसका एक कैलकुलेशन देख लेते हैं अगर कर्मचारी का मूल वेतन ₹56900 है 38% डीए होने पर ₹21622 मिलेगा। फिलहाल वर्तमान में 34% महंगाई भत्ते के हिसाब से ₹19346 महंगाई भत्ता मिल रहा है।

 
केंद्रीय कर्मचारियों की बात करें तो लगभग  50 लाख शासकीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनरों की संख्या है यदि 4% डीए बढ़ता है तो लगभग एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ