Header Ads Widget

शिवराज कैबिनेट के फैसले आज दिनांक 20 सितंबर 2022 के अहम फैसले Important decisions of Shivraj cabinet today dated 20 September 2022

 

शिवराज कैबिनेट के फैसले आज दिनांक 20 सितंबर 2022 के अहम फैसले Important decisions of Shivraj cabinet today dated 20 September 2022


 

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की आज 20 सितंबर को कैबिनेट बैठक थी कैबिनेट बैठक में शिवराज सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए तो आज की कैबिनेट बैठक के फैसले क्या है चलिए एक नजर डाल लेते हैं।

 

केबिनेट के फैसले 

1. कैबिनेट ने प्रदेश के विद्यार्थियों के हित में अहम निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में संशोधन के प्रस्ताव को अनुमति दी है। योजना से जुड़े हमारे विद्यार्थियों को अब उनके माता-पिता या पालक की वार्षिक आय ₹6 लाख से अधिक होने पर भी लाभ से वंचित नहीं किया जाएगा।

 

2. पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने योजना का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय को छह लाख तक सीमित कर दिया था। वहीं, लेटरल एंट्री के माध्यम से इंजीनियरिंग व फार्मेसी के Second Year कोर्स में दाखिला लेने विद्यार्थियों को भी अब इस योजना का लाभ मिलेगा।

 

3. कैबिनेट ने भरतपुर से जिगना तक टू लेन डामरीकृत सड़क को स्वीकृति प्रदान की है। कुल 178.62 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होने वाली यह सड़क रीवा-शहडोल मार्ग पर यातायात को सुगम बनाएगी।

 

4. कैबिनेट ने आज जिला दतिया में मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (MDTRI) की स्थापना व संचालन के अहम प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस संस्थान में ड्राइवरों के लिए ट्रेनिंग कोर्स शुरू किए जाएंगे।

 

5. दतिया का MDTRI रीवा के बाद प्रदेश में ऐसा दूसरा संस्थान होगा। इसके निर्माण पर कुल 31.12 करोड़ की लागत आएगी। संस्थान में पुलिस वाहन प्रशिक्षकों के 13 पद रहेंगे। यहां रीवा से कोई पद नहीं लेते हुए सभी पद बाहर व आउटसोर्स से भरे जाएंगे।

 

6. MDTRI खोले जाने का निर्णय दतिया जिले के साथ ही ग्वालियर-चंबल संभाग समेत कई जिलों के लिए परिवर्तनकारी सिद्ध होगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। साथ ही पुलिसकर्मियों को BSF टेकनपुर के अनुभवी प्रशिक्षकों से ट्रेनिंग भी मिलेगी।

 

7. उज्जैन में 11 अकटूबर को शिव सृष्टि के उद्घाटन कार्यक्रम में शिवार्पण करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी प्रदेश की धरा पर एक बार फिर पधार रहे हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ