Header Ads Widget

राष्ट्रपति के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का व्यक्तिगत जीवन परिचय

 राष्ट्रपति के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का व्यक्तिगत जीवन परिचय


भा जा पा की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओड़िशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में एक संथाल परिवार में हुआ था।
उन्होंने श्याम चरण से विवाह किया। उनके 2 बेटे और 1 बेटी हुए। दुर्भाग्यवश दोनों बेटों और उनके पति की अलग-अलग समय पर मृत्यु हो गयी। लड़की शादीशुदा है और इस समय भुवनेश्वर में रहती है।

  
भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रोपती मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को उड़ीसा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी उसी गांव में हुआ था हुआ  द्रौपदी मुर्मू का विवाह श्री श्याम चरण से हुआ उसके बाद उनके दो बेटे और एक बेटी हुई दुर्भाग्यवश दोनों बेटे और पति की अकाल मृत्यु हो गई उनकी एक लड़की है जो शादीशुदा है और भुवनेश्वर में रहती है।

  
द्रोपति मुर्मू ने अपना पहला कदम शिक्षिका के रूप में रखा और इसके बाद वे धीरे-धीरे राजनीति में आ गए।
द्रौपदी मुर्मू ने शिक्षिका के रूप में पहला कदम और धीरे-धीरे राजनीति में आ गई।
राजनीतिक जीवन राजनीतिक जीवन में उन्होंने पहला कदम पार्षद का चुनाव जीत कर रखा और इसके बाद उनका राजनीतिक जीवन शुरू हो गया।


2 बार विधायक बनी और मंत्री रही
द्रौपदी मुरमू सन 2000 और 2009 में भाजपा के टिकट से दो बार विधायक बने और ओडिसा के नवीन पटनायक  सरकार में 2000 और 2004 के बीच मंत्री भी रहे
भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने बाली पहली आदिवासी महिला का रिकॉड बनाया



द्रौपदी मुर्मू झारखंड की नवी राज्यपाल सन 2015 में बनाई गई। झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनने का खिताब भी द्रौपदी मुर्मू के नाम है। साथी एक और रिकॉर्ड उनके नाम है कि भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी महिला है
राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया
द्रौपदी मुर्मू ने 24 जून 2022 में अपना नामांकन किया, उनके नामांकन में  PM मोदी प्रस्तावक और राजनाथ सिंह अनुमोदक बने।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ