Header Ads Widget

केंद्र की मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म, कैबिनेट बैठक के आज के फैसले।

 केंद्र की मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म, कैबिनेट बैठक के आज के फैसले



केंद्रीय मोदी सरकार की आज कैबिनेट बैठक संपन्न हुई और इसके बिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को प्रेस कांफ्रेंस के जरिए दी

1. मैनुअली एनर्जी सेक्टर के विकास के लिए इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एनर्जी लिमिटेड जिसे अंग्रेजी में शॉर्ट फॉर्म में IREDA कहते है के लिए ₹1500 करोड़ रूपए इक्विटी इंफ्यूजन को मंजूरी ।

2. मोदी कैबिनेट ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का कार्यकाल 3 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है । अब राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का कार्यकाल 1 अप्रैल 2022 से अगले 3 साल तक के लिए बढ़ाने को कैबिनेट ने मंजूरी दी।।


3. Corona काल में व्यक्तियों के बिजनेस लोन एवं व्यक्तिगत लोन का बोझ बढ़ गया था। लोन अदायगी के लिए सरकार ने 6 माह के लिए लोन की अदायगी के लिए मोरटोरियम की राहत दी थी। बाद में मोरटोरियम की अवधि में कंपाउंड इंटरेस्ट का बोझ ना बढ़े इसके लिए चक्रवर्ती ब्याज और साधारण ब्याज के अंतर  का बराबर राहत राशि उपलब्ध करवाने का फैसला लिया था।

इसलिए लोन देने वाली संस्थाओं को भुगतान के लिए वर्ष 2020-21 के बजट में ₹5,500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था । इस योजना के अंतर्गत ऐसे MSME लोन , Education लोन , Housing लोन , कंज्यूमर डुरेबल्स लोन , क्रेडिट कार्ड ड्यू , ऑटो लोन , पर्सनल लोन , प्रोफेशनल और कंजम्पशन लोन को कवर किया गया था , जोकि NPS नहीं थे । और जिनकी बकाया राशि 2 करोड़ रुपये के सीमा के अंदर थी । 

एसबीआई बैंक को क्लेम्स के समाधान के लिए 30 November 2021 तक समय दिया गया था ।

 एसबीआई ने वर्ष 2020-21 के बजट में आवंटित राशि ₹5500 करोड़ रुपए में से राशि ₹4426 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया था । एस बी आई के पास इसके अतिरिक्त राशि ₹1846 करोड़ रुपए के क्लेम प्राप्त हुए है , बचे क्लेम के भुगतान की आज कैबिनेट ने मंजूरी दी।

देश विदेश की ताजा खबरें देखने के लिए www. indiak24news.com पर लाइक और शेयर करें वह अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ