Header Ads Widget

12 नवंबर को NAS की परीक्षा की संपूर्ण तैयारी / FI के कार्य व दायित्व/ फील्ड अन्वेषकों के कार्य व दायित्व

12 नवंबर को NAS की परीक्षा की संपूर्ण तैयारी / FI के कार्य व दायित्व/ फील्ड अन्वेषकों के कार्य व दायित्व

Hand Out for Field Investigators- NAS 2021

 फील्ड अन्वेषक फील्ड अन्वेषकों की नियुक्ति जिला नोडल अधिकारियों ( डीएनओ ) द्वारा की गयी है और उन्हें एनएएस ( NAS ) पोर्टल पर लॉग इन दिया गया है जिससे नियुक्ति पत्र ( LOA ) डाउनलोड करना है जिसमें उन्हें आवंटित सैंपल स्कूल को दर्शाया गया है और साथ ही इसमें पर्यवेक्षक और डीएलसी का नाम और संपर्क ( Contact ) भी दिया गया है । 12 नवंबर 2021 को राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण ( एनएएस ) का समय पर सुचारू रूप से संचालन करने हेतु FI को निम्नलिखित जिम्मेदारियों को निभाने की आवश्यकता है :

 FI के दायित्व ( Roles and responsibilty of Fls ) 

1. अपने लॉगिन का उपयोग करके NAS पोर्टल से नियुक्ति पत्र ( LOA ) डाउनलोड करें ।

 2. एलओए ( LOA ) में एफआई को सौंपे गए नमूना ( सैंपल स्कूल का नाम , UDISE + कोड , पता के साथ कौन से ग्रेड में सर्वेक्षण किया जाना अंकित होगा ।

 3.  LOA में फोटो और हस्ताक्षर होंगे । एफआई को एलओए और एक फोटो आईडी ( आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , पासपोर्ट , वोटर आईडी , विभागीय आईडी आदि ) के साथ निर्धारित नमूना स्कूल का में जाना चाहिए ।

 4.  FI 12 नवंबर 2021 को सुबह 07:30 बजे नियत स्कूल को रिपोर्ट करेगें और NAS के दिन FI / ऑब्जर्वर के लिए कार्य के तहत सौपी गई गतिविधियों को अनुसूची ( Schedule ) अनुसार कार्य करेगें ।

 5.  सैंपल विद्यालय में पहुंचने पर प्राचार्य प्रधानाचार्य ( एचएम ) से मिलें , और अपना परिचय दें और समझाएं कि आप स्कूल में NAS के संचालन के लिए उपस्थित हुए हैं , और यह भी बताएं कि किस ग्रेड ( कक्षा ) को भी में सर्वेक्षण होगा । प्राचार्य / प्रधानाध्यापक को परिचयात्मक ज्ञापन सौंपे सैंपल स्कूल वार फील्ड नोट , हैंडआउट , कंट्रोल शीट और डेस्क स्टिकर्स डीएलसी वितरण केंद्र द्वारा पूर्व से ही भेज दिए गए हैं 

6.  चयनित ( sampled ) ग्रेड के छात्रों की कक्षा ( अनुभाग ) का उपस्थिति रजिस्टर प्राप्त करें । 7. उचित प्रकाश व्यवस्था , बेंच , वेंटिलेशन , चलते हुए पंखे आदि के लिए सर्वेक्षण कक्षा का निरीक्षण करें ।

 9.  जहाँ तक सम्भव हो यह सुनिश्चित करें कि सर्वेक्षण कक्ष भूतल पर हो और कमरा सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए NAS के 30 विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त बड़ा हो ।

 10. NAS कार्य के लिए प्रधानाचार्य / HM से कुर्सी और फर्नीचर आदि उपलब्ध कराने का अनुरोध करें ।

 11. सर्वेक्षण के लिए छात्रों के चयन ( सैंपल ) करने के उद्देश्य से पेन और सफेद कागज ( 2-3 शीट ) ले जाएं ।

 12. चीजें तैयार रखें और ऑब्जर्वर के आने की प्रतीक्षा करें जो NAS सामग्री एकत्र करने गया है । 

13. कंट्रोल शीट ( रिवर्स साइड ) पर दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए ऑब्जर्वर के साथ सैंपलिंग करना ।

 14. सुनिश्चित करें कि नियंत्रण पत्रक ( कंट्रोल शीट ) NAS नमूना बैच ( बैच के भाग के रूप में चयनित) 

अधिकतम 30 छात्रों का चयन नमूनाकरण प्रक्रिया के बाद किया जाना है ) छात्रों के वास्तविक नामों से भरा है , और उन्हें NAS आईडी के अनुसार 01 से 30 तक सर्वेक्षण कक्ष में बैठाया जाना है ।

 15. असेसमेंट टेस्ट ( AT ) बुकलेट को कंट्रोल शीट के अनुसार NAS ID 01 से वितरित करें , कंट्रोल शीट पर NAS आईडी के अनुसार सुनिश्चित करते हुए सही एटी बुकलेट नंबर और सही पीक्यू बुकलेट नंबर वितरित किया जाना है 

16. प्रेक्षक / FI को उनका वर्णन करने वाली टेस्ट बुकलेट के बारे में निर्देशों को पढ़ें ( अधिमानतः उनके में ) भाषा : हिन्दी ) । छात्रों को सूचित किया जाना चाहिए कि टेस्ट बुकलेट में दिए गए विकल्पों के साथ प्रश्न हैं : नीचे उदाहरण : उदाहरण प्रश्न निम्नलिखित में से कौन - सी सबसे बड़ी संख्या है ?

 1.   55         2.77       3.  57       4.  75 

विद्यार्थियों को सही विकल्प पर गोला बनाने के लिए कहा जाना चाहिए , इस मामले में विकल्प 2 सही है 

सही तरीका   🌑  ✔️

गलत तरीका  🌒  🌓  🌔  🌖 ✖️

17. छात्रों को ओएमआर शीट कैसे भरना ' बोर्ड पर प्रदर्शित करें । यह भी घोषणा करें कि छात्रों को सभी प्रश्नों को हल करना है । 

18.  ग्रेड 3 और ग्रेड 5 में , एफआई को ओएमआर शीट पर छात्र द्वारा टेस्ट बुकलेट में चुने गये ( टिक किये गये | या गोला लगाये गये ) विकल्प के सर्कल को काला करने में मदद करना है । यदि कुछ छात्र स्वयं ओएमआर भरने में सक्षम हैं , जहाँ तक है ग्रेड 5 के , तो सुनिश्चित करें कि वे इसे सही ढंग से भर रहे हैं ।

 19. सर्वेक्षण कक्ष में शांति एवं अनुशासन बनाये रखना सुनिश्चित करें तथा नकल आदि न हो पाए इसके लिए भी सचेत रहें । विद्यार्थियों दण्डित न करें ना ही डाटें । यदि आवश्यक हो तो अनुशासन बनाए रखने के लिए प्रधानाचार्य / एचएम की सहायता लें ।

 20.  ग्रेड 3 और 5 के लिए सर्वेक्षण ( सर्वे ) सुबह 10:30 बजे शुरू होना है और दोपहर 12:00 बजे समाप्त होना है । सर्वेक्षण समाप्त होते ही उपलब्धि परीक्षण पुस्तिका के ओएमआर एकत्र करें , सुनिश्चित करें कि सभी ओएमआर सही ढंग से भरे गए हैं , और फिर इन्हें प्रेक्षक ( Observer ) को सौंपे ।

 21. ग्रेड 8 और 10 के लिए सर्वेक्षण ( सर्वे ) सुबह 10:30 बजे शुरू होना है और दोपहर 12:30 बजे समाप्त होना है । सर्वेक्षण समाप्त होते ही उपलब्धि परीक्षण पुस्तिका के ओएमआर एकत्र करें , सुनिश्चित करें कि सभी ओएमआर सही ढंग से भरे गए हैं , और फिर इन्हें प्रेक्षक ( Observer ) को सौंपे ।

 22. चरण 20/21 पूर्ण होने के तुरंत बाद चयनित ( Sampled ) छात्रों को छात्र प्रश्नावली ( PQ ) वितरित करें और पीक्यू में दिए गए प्रश्नों को समझाने के लिए उनके साथ बातचीत करें , ग्रेड 3 और ग्रेड 5 के छात्रों से विकल्प पर प्रतिक्रिया ( Response ) बुकलेट पर गोल / टिक करके एकत्र करें । इसके बाद चुने गए विकल्प 2 को एफआई द्वारा पीक्यू ओएमआर में भरा जाना चाहिए । 

23.  ग्रेड 8 और 10 के विद्यार्थियों को पीक्यू ( PQ ) वितरित करें और छात्रों से सही विकल्प चुनकर ओएमआर भरने के लिए कहें छात्रों की यदि कोई शंका का हो तो उसका समाधान करें ।

 24.  FI को इस हैंड आउट के अंत में दिए गए फील्ड नोट्स को अपडेट करना है । 

25.  सभी ओएमआर भर जाने के बाद , प्रयुक्त और अप्रयुक्त परीक्षण पुस्तिकाओं ( टेस्ट बुकलेट सहित सभी सामग्रियों को वापस एकत्र करें और पैकिंग के लिए ओएमआर को टेस्ट बुकलेट से अलग करें । 

26. सभी भरी हुई ओएमआर शीट की गणना करें और सत्यापित करें कि सर्वे किए गए प्रत्येक छात्र से सभी ओएमआर शीट एकत्र कर लिए गए हैं । ओएमआर रिटर्न बैग में भरी हुई ओएमआर पैक करें , और बाकी सभी सामग्री को दूसरे बैग में पैक करें । ( यदि आब्जर्वर मौजूद नहीं है तो पैक्ड सामग्री डीएलसी को जमा करने की आवश्यकता हो सकती है ) 

यह पूरी जानकारी का आदेश डाउनलोड करने के लिए नीचे👇 लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करें।

NAS की परीक्षा के दिन FI के कार्य पूरी जानकारी डाउनलोड करें

NAS की और जानकारी या कोई शंका हो तो समाधान के लिए अपने ब्लॉक स्तरीय व जिला स्तरीय NAS की टीम से संपर्क कर समाधान करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ