Header Ads Widget

मप्र में 1 जुलाई से खुलेगे सरकारी स्कूल शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला


मप्र में 1 जुलाई से खुलेगे सरकारी स्कूल शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला

कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल 1 जुलाई से खोलने की तैयारी कर रही है सरकार। इसके लिए Corona कर्फ्यू का फार्मूला अपनाया जा सकता है। जिला विकासखंड में जहां Corona संक्रमण होगा वहा स्कूल बंद रहेंगे और कहा संक्रमण नहीं है वहा स्कूल खोले जा सकते है। यह भी देखा जा रहा है कि किस उम्र के बच्चों को स्कूल बुलाया जाय और किस class के बच्चो को बुलाया जाए व सप्ताह कितने दिन स्कूल खोले जाए या स्कूल के कितने बच्चो को बुलाया जाए। सारे बिंदु पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने क्या कहा

एक जुलाई से स्कूल खोलने की कोशिश है पर बच्चो की सुरक्षा से किसी भी कीमत पर समझोता नहीं किया जाएगा। इसलिए सशक्त फार्मूला बनाया जा रहा है।  हो सकता है कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में 1 या 2 दिन स्कूल बुलाया जाय। कक्षा 9 से 12 के बच्चो को नियमित न बुलाकर एक दिन छोड़कर बुलाया जाए।

स्कूल खोलने का यह फार्मूला हो सकता है

1. पहली से पांचवीं तक की पढ़ाई ऑनलाइन ही कराई जाएंगी। 

2. कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई  सप्ताह में 1 या 2 दिन ही बुलाए जाएगा। उसने भी बच्चो कि संख्या सीमित होगी।

3. केजी और नर्सरी के बच्चो को फिलहाल नहीं बुलाया जाएगा।

4. कक्षा 8 से 12 तक के बच्चों को नियमित नहीं बुलाया जाएगा। उदहारण यदि कक्षा 9 के एक सेक्सन 50 बच्चे हैं तो आधे बच्चो 25 को ही बुलाया जाएगा।  शेष 25 बच्चे अगले दिन बुलाया जाएगा।

अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। सारे बिंदु पर विचार विमर्श करेंगे Corona संक्रमण की स्तिथि देखेगे क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी से बात करेंगे । सभी कोई अंतिम निर्णय होगा। 

आपको यह लेख कैसा लगा और अपने क्या विचार है स्कूल खुलना चाहिए या नहीं और अपने क्या सुझाव है कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। नए नए अपडेट पाने  के लिए हमसे जुड़े रहिए । 

धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ